समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए 6122 किसानों ने कराया पंजीयन

0 minutes, 1 second Read
Spread the love

रत लाम जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए अभी तक 6122 किसानों ने पंजीयन करवाया है, किसान 28 फरवरी तक पंजीयन करवा सकते हैं।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी ने बताया कि जिले में अभी तक रतलाम ग्रामीण में 1479, आलोट में 1465, ताल में 930, जावरा में 928, पिपलौदा में 809, रतलाम शहर में 347, सैलाना में 102, रावटी में 57 तथा बाजना में 5 किसानों द्वारा पंजीयन करवाया गया है। निकसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज व सुगम बनाने के लिए किसान के स्वयं के मोबाईल में सुविधा दी गई है। किसान घर बैठे एमपी किसान एप् के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे, जिससे किसानों को पंजीयन केन्द्रों की लाईन लगाकर पंजीयन कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

Read more सद्भावना यात्रा के साथ शिव कथा सत्संग समारोह का आयोजन

इसके अतिरिक्त किसान पंजीयन के लिए किसान ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालयों में भी स्थापित सुविधा केन्द्र तथा सहकारी समितियों व विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित केन्द्रों पर फसल का पंजीयन निःशुल्क करवा सकते हैं। वहीं सशुल्क पंजीयन के लिए किसान एमपी आनलाईन कियोस्क पर कामन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र व निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे पर अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

Read more स्वामी विवेकानन्द ग्रुप ने प्रारंभ किया स्वामी विवेकानन्द संस्कार केन्द्र एवं डॉ एस एन सुब्बाराव मस्ती की पाठशाला

एमपी आनलाई कियोस्क, कामन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे को पंजीयन की कार्यवाही करने के पूर्व सक्षम प्राधिकारी से विधिवत आयोराईजेशन प्राप्त करना होगा। पंजीयन के लिए 50 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। किसान पंजीयन के लिए भूमि संबंधी दस्तावेज, किसान का आधार कार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकार्ड रखा जाना अनिवार्य होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *