ratlam news लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 224 योजनाओं में काम पूर्ण किया गया

0 minutes, 4 seconds Read
Spread the love

ratlam news 17 अप्रैल 2023/जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा अब तक 224 योजनाओं में कार्य पूर्ण कर दिया गया है। इनमें से 184 योजनाएं ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित भी कर दी गई हैं। विभाग ने जल जीवन मिशन के तहत 373 योजनाएं जिले में स्वीकृत की है। उक्त जानकारी कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सोमवार बैठक में की गई समीक्षा के दौरान दी गई। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण यंत्री इंदौर श्री आर.जी.सूर्यवंशी, कार्यपालन यंत्री रतलाम श्री प्रदीप गोगादे, एसडीओ श्री सुनील मईडा, जल जीवन मिशन के उप प्रबंधक श्री सुयोग कुमार बादल तथा पीएचई के अन्य एसडीओ, सब इंजीनियर तथा ठेकेदार उपस्थित थे।बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत पीएचई द्वारा जिले में अभी 179 योजनाएं प्रगतिरत हैं स्वीकृत 8 योजनाओं का कार्य अभी प्रारंभ नहीं हो सका है। बताया गया कि आलोट में 41 योजनाएं पूर्ण कर ली गई है इनमें से 37 योजनाएं ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित कर दी गई है।

read more Wheat Price Today 2023 : गेहूं के नए रेट देख किसानो के चेहरे पर आएगी रौनक, अच्छे से अच्छे रेट में बिक रहा गेहूं

पिपलोदा में 26 योजनाएं पूर्ण कर ली गई। इनमें से 19 योजनाएं ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित कर दी गई हैं। जावरा की कुल 73 स्वीकृत योजनाओं में से 37 पूर्ण कर ली गई है इनमें से 25 योजनाएं पंचायतों को हस्तांतरित कर दी गई हैं। रतलाम में स्वीकृत 69 योजनाओं में से 61 योजनाएं पूर्ण कर ली गई है इनमें से 49 योजनाएं पंचायतों को हस्तांतरित कर दी गई। सैलाना में कुल स्वीकृत परियोजनाओं में से 40 पूर्ण कर ली गई है इनमें से 35 पंचायतों को हस्तांतरित कर दी गई है। बाजना में कुल संयुक्त 34 योजनाओं में से 18 योजनाएं पूर्ण कर ली गई है 5 योजनाएं चालू माह में पूर्ण कर ली जाएगी। 14 योजनाओं में कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।

read moreमुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबी शिकायतों का निपटारा विभाग समय सीमा में करें अन्यथा पेनल्टी के लिए तैयार रहें

कलेक्टर ने काम पूर्ण करने की टाइम लाइन दी

 

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को टाइमलाइन देते हुए कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिन योजनाओं में 80 प्रतिशत कार्य हो चुका है उनको शत-प्रतिशत रूप से एक माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। जिन योजनाओं में 50 प्रतिशत कार्य हुआ है वह योजनाएं 30 मई तक पूर्ण कर ली जाएगी।

केसरपुरा झरखेड़ी स्वयं पहुंचेंगे

समीक्षा के दौरान पाया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मैकेनिकल विंग के अंतर्गत आलोट विकासखंड के ग्राम केसरपुरा तथा झरखेड़ी में योजनाओं के निर्माण में समस्या आ रही है। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं उक्त ग्रामों में पहुंचेंगे, समस्या का निराकरण करेंगे उनके साथ अधिकारियों का दल भी रहेगा।

दो ठेकेदारों के विरुद्ध एफआईआर के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा समीक्षा के दौरान पाया गया कि मैसर्स इंफ्रास्ट्रक्चर दलोदा तथा नानक इंफ्रा गुजरात द्वारा बार-बार संपर्क करने पर भी कार्य पूर्ण नहीं किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने उक्त दोनों ठेकेदारों के विरुद्ध पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जानकारी मिलने पर कि रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के गोपालपुरा पंचायत में कतिपय व्यक्तियों द्वारा पाइप लाइन जलाने का प्रयास किया गया। कलेक्टर ने उक्त व्यक्तियों के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

 

धराड़ तथा कुआंझागर में कार्य तत्काल शुरू करने के निर्देश

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने समीक्षा में विभाग को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के तहत रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम धराड़ एवं कुआंझागर तथा पिपलोदा के रानी गांव में नल जल योजनाओं का क्रियान्वयन कार्य रुका पड़ा है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभाग ने जिन स्थानों पर डीपीआर बनाई है उन्हीं स्थानों पर कार्य तत्काल शुरू कर दिया जाए यदि कोई काम में बाधा डालता है तो उसके विरुद्ध एफआईआर करवाई जाएगी।

 

मैकेनिकल विंग के कार्यपालन यंत्री के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई

कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मैकेनिकल विंग के कार्यपालन यंत्री उज्जैन श्री कनेल के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई का प्रस्ताव शासन को भिजवाने के निर्देश दिए। समीक्षा में पाया गया कि श्री कनेल द्वारा कार्य नही करने वाले संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की जा रही है।

ठेकेदार पर पेनल्टी

समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा ठेकेदार अनिल पोरवाल के विरुद्ध जिले के सुखेड़ा में कार्य में देरी करने पर पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही सुखेड़ा नल जल योजना का कोई भी भुगतान कार्य पूर्ण होने तक नहीं करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर द्वारा आगामी 15 मई तक सुखेड़ा का कार्य पूर्ण करने के निर्देश ठेकेदार को दिए गए। कलेक्टर द्वारा ठेकेदार को यह भी निर्देशित किया गया कि जिन ग्रामों में रीस्टोरेशन की शिकायतें आ रही हैं तत्काल कार्य कर दिया जाए। ग्रामीणों की शिकायतें दूर की जाए, इस प्रकार की शिकायत अमलेटा में पाई गई है।

विभागीय मैदानी अधिकारी कलेक्टर को सीधे रिपोर्ट करेंगे

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा कार्यपालन यंत्री श्री गोगादे की ढीली-ढाली कार्यप्रणाली पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए विभाग के सहायक यंत्रीयों को निर्देशित किया कि अब प्रतिदिन के कार्य की रिपोर्ट सीधे कलेक्टर को देंगे अब भुगतान कलेक्टर के नॉलेज में ही किया जाएगा जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा ठेकेदारों को अपूर्ण कार्य की स्थिति में भी भुगतान पूर्ण कर दिए जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि अब ठेकेदारों को जो भी भुगतान होगा वह कलेक्टर के नॉलेज में लाकर ही किया जावेगा।

कार्यपालन यंत्री की वित्तीय भूमिका की जांच के निर्देश

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा बैठक में कार्यपालन यंत्री श्री गोगादे की कार्यप्रणाली के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री ने कार्यों के अपूर्ण रहने की स्थिति में भी ठेकेदारों को शत-शत प्रतिशत भुगतान कर दिया है जो कि सख्त आपत्तिजनक है। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भिड़े को निर्देशित किया कि कार्यपालन यंत्री की वित्तीय भूमिका की जांच की जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

नानक इंफ्रा पर 10 प्रतिशत पेनल्टी

बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि ठेकेदार नानक इंफ्रा गुजरात द्वारा अपना कार्य खराब ढंग से किया गया ह।ै कई कार्य उनके द्वारा पूर्ण नहीं किए गए हैं। कलेक्टर ने उक्त ठेकेदार के विरुद्ध 10 प्रतिशत पेनल्टी लगाने और उनकी जमा राशि जप्त करने तथा एफआईआर कराने के निर्देश दिए। कंपनी ने कार्य पूरा नहीं किया जबकि कार्यपालन यंत्री द्वारा संपूर्ण भुगतान कर दिया गया। इस मामले में कार्यपालन यंत्री की भूमिका की जांच भी करने के निर्देश दिए

कार्य पूर्णता में अड़ंगा डालने वाले पंचायत सचिवों के विरुद्ध भी कार्रवाई के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि यदि नल जल योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायत सचिवों द्वारा बाधा उत्पन्न की जाती है अथवा पंचायत को हस्तांतरण के संबंध में कोई परेशानी उत्पन्न की जाती है तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

जल निगम के कार्यों की जानकारी दी गई

बैठक में जल निगम द्वारा रतलाम जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी दी गई बताया गया कि गांधी सागर समूह जल प्रदाय योजना के तहत जिले के 191 गांवों में जल प्रदाय योजनाओं द्वारा जल उपलब्ध करवाया जाएगा। कार्य आगामी दिसंबर 2024 में पूर्ण कर लिया जाएगा। गांधी सागर योजना के तहत जिले के आलोट जनपद पंचायत क्षेत्र के 191 गांवों को जल प्रदाय किया जाएगा इसी प्रकार माही नदी से जल प्रदाय योजनाओं के लिए प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त होना बाकी है। जबकि राज्य स्तरीय योजना स्वीकृत कमेटी द्वारा अनुमोदन दे दिया गया है। माही नदी से तलवाड़ा डैम निर्माण किया जा रहा है। जहां से जिले के रतलाम, जावरा , पिपलोदा, बाजना तथा सैलाना विकास खंडों के 656 गांव को जल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी प्रकार जल निगम की मझौडिया समूह जल प्रदाय योजना का क्रियान्वयन भी माही नदी के जल से किया जाएगा। उक्त योजना की डीपीआर तैयार कर शासन को प्रेषित की जा चुकी है। मझौडिया योजना में सैलाना, बाजना, विकासखंडों के 163 गांवों को जलापूर्ति की जाएगी। इसी प्रकार जल निगम की गुणावद ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना का कार्य पूर्ण किया जाकर ट्रायल रन चल रहा है, आगामी 2 माह में जल प्रदाय योजना का संचालन संधारण सुव्यवस्थित रूप से प्रारंभ हो जाएगा। गुणावद योजना में 15 गांवों को जल प्रदाय किया जा रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *