PM Kisan Yojna 14th Installment इस महीने आएगी 14वीं किस्त , लेकिन करना होगा किसानों को यह काम, सरकार की बड़ी अपडेट

0 Comments

Spread the love

PM Kisan Yojna 14th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खबर और खुशखबरी आपको बता दें कि बड़ी खबर यह है, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने सभी वेरिफिकेशन को कंप्लीट रखना होगा जैसा कि इस बार केवल आठ करोड़ किसानों के खाते में ही ₹2000 की किस्त ट्रांसफर हुई, लगभग 4 करोड़ किसान योजना के लाभ से वंचित हो गए, जिसका प्रमुख कारण है उन्होंने योजना के तहत वेरिफिकेशन नहीं किया था। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप वेरिफिकेशन को कंप्लीट कर सकते हैं और कब तक 14वीं किस्त ₹2000 आएगी।

Read more : MP Irrigation Scheme : मध्य प्रदेश में सिंचाई योजनाओं को मंज़ूरी , जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार जताया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही योजना है इस योजना के तहत देश के लगभग 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती हैं। अब तक किसानों के खाते में PM Kisan Yojna के तहत 13th किस्त अर्थात ₹26000 प्रत्येक किसान को ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में जल्द ही ₹2000 की एक और किस्त आने वाली है यह किस्त मई – जून के महीने के मध्य में जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्त आने की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। जैसा की अभी हाल ही में 24 फरवरी 2023 को आठ करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त ट्रांसफर की गई। मीडिया रिपोर्ट्स एवं अन्य सूत्रों से हमें पता चला है कि किसान सम्मान निधि योजना के 14th किस्त मई या जून मैं किसानों के खातों में डाली जाएगी ।आपको बता दें कि 14 वी किस्त लेने के लिए किसानों को कुछ काम अनिवार्य रूप से पहले से ही करके रखना होगा।

Read more : Chief Minister Youth Skill Earning Scheme : मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत सिर्फ इन युवाओं को मिलेगा हर महीने ₹8000

पीएम किसान 14 वि किस्त के लिए ये काम अवश्य करें ।

अगर आप किसान सम्मान निधि योजना के पैसे बिना रुके अपने बैंक खाते में डलवाना चाहते हैं या फिर किस्त नही आ रही है तो ये काम अवश्य पूरा करना होगा जिससे आने वाली सभी किस्त सफलता पूर्वक मिले ।

1. PM Kisan Ekyc update पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना Ekyc पूरा होना चाहिए, अगर KYC पूरा नही हुआ तो आपको योजना का लाभ नही मिलेगा । ऐसे में आप अपने नजदीकी , कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाए या ऑनलाइन खुद PM kisan KYC जरूर अपडेट करें ।

2. PM kisan Aadhar seeding पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक खाता अपने आधारकार्ड से लिंक होना अनिवार्य है । आपको बता दे की किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 की किस्त आधार कार्ड के करिए आपके बैंक खाता में डाली जाएगी , इसे में आप बैंक में जाकर अपना खाता आधार से लिंक अवश्य करवाए ।

Read more : free electricity किसानों के लिए खुशखबर 1 अप्रैल से सरकार देगी बिल्कुल फ्री बिजली, इन किसानों को मिलेगा इसका फायदा

3. PM kisan land seeding record update किसान योजना का लाभ लेने के लिए तीसरा चरण बहुत महत्वपूर्ण है पीएम किसान लैंड सेटिंग रिकॉर्ड अपडेट करने के लिए आपको अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होता है । आप यह सुनिश्चित करें कि आपके नाम जमीन हो और आप उसपर खेती करे ।

घर से Ekyc करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan .gov .in को गूगल में सर्च करें और खोलें।
  • अब आप Ekyc बटन पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अपने मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करें।
  • अब अगर आपका केवाईसी पूरा होता है तो आपको PM Kisan Ekyc Successfully Completed का मैसेज मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts