free electricity किसानों के लिए खुशखबर 1 अप्रैल से सरकार देगी बिल्कुल फ्री बिजली, इन किसानों को मिलेगा इसका फायदा

0 Comments

Spread the love

free electricity : किसान को सिंचाई के साधन मोटर पंप चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। लेकिन इससे किसानों का खर्चा बड़े जाता है जैसा की आप सभी को पता ही है एक फसल को उगाने में किसान को काफी खर्चा बैठता है ऐसे में यदि उसे फसल के अच्छे दाम ना मिले तो उसे काफी घाटा जाता है ।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 1 अप्रैल से किसानों  को फ्री बिजली और सिलेंडर सहित कई सुविधाएं मिलने वाली है जिससे कि किसानों को खेती के कार्य करने में काफी मदद मिलेगी।सरकार किसानों की मदद के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है।

Read more : Mandi Bhav : नोहर मंडी भाव, हनुमानगढ़ मंडी भाव, रावतसर मंडी भाव, सिरसा मंडी भाव, ऐलनाबाद मंडी भाव

इसी कड़ी में अब किसानों को सिंचाई करने के लिए फ्री में बिजली मिलेगी। आइये जानते है यह लाभ किन किसानों को मिलेगा।उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसानों को फ्री बिजली देने की घोषणा की है। जिससे अब किसानों को सिंचाई का बिल एक अप्रैल से नहीं देना होगा। इस तरह से किसानों को बड़ा लाभ होने वाला है।

Read more : Mandsaur Mandi Bhav : आज के कृषि उपज मंडी मंदसौर के भाव लहसुन व अन्य फसलों के ताजा भाव (दिनांक 28 March, 2023)

किसानों के लिए सरकार ने फ्री सिलेंडर का ऐलान भी किया है बता दे कि अब यूपी के किसानों को सालभर में दो बार फ्री में सिलेंडर मिलेगा। यह सिलेंडर किसानों को त्यौहार के मौको पर जैसे होली और दीवाली पर मिलेगा। इसे सरकार की तरफ से होली और दीपावली का तोहफा है किसानों के लिए इस तरह से गरीब परिवार को सरकार कई तरह से लाभ दे रही है जिससे खेती-किसानी के साथ घर खर्च में भी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts