PM kisan 14th installment : किन किन किसानो के खाते में आएगी 14वी किस्त, लिस्ट में अपना नाम केसे देखें, देखे पूरी जनकारी

0 minutes, 11 seconds Read
Spread the love

PM kisan 14th installment : अगले 1-2 महीने में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी होने वाली हैं. लेकिन कई किसानों ने अभी तक वेरिफिकेशन का काम पूरा नहीं किया है. इस बीच किसान अपना लाभार्थी स्टेटस भी चेक करते रहें.

चेक करें अपना नाम

केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई है. इसके तहत आज देश के करोड़ों किसानों को घर बैठे 6,000 रुपये की सहायता राशि मिल रही है.।  इस रकम से किसान परिवारों के व्यक्तिगत खर्चे या खेती-किसानी से जुड़ी छोटी-मोटी चीजों में मदद मिल जाती है.।

Read more : Wheat Mandi bhav : 15 अप्रैल 2023 के देश की सभी मंडियो के गेंहू ताजा भाव

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं.।अगले 2 से 3 महीने के अंदर किसानों को 14वीं किस्त के 2,000 रुपये भी मिल जाएंगे. लेकिन इससे पहले किसान भाईयों को अपनी पात्रता सिद्ध करने के लिए वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है.

कैसे करवाएं वेरिफिकेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अब अगली किस्त पाने के लिए अपनी पात्रता सिद्ध करनी होगी. इसके लिए सरकार ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है । ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते हैं. सम्मान निधि के लाभार्थी बने रहने के लिए किसानों को अपनी जमीन का सत्यापन भी करवाना होगा. स प्रक्रिया को लैंड सीडिंग नाम दिया गया है. साथ में किसानों को आधार सीडिंग करवाना भी अनिवार्य है.

Read more : pink potatoes : गुलाबी आलू की खेती से किसान कमा सकते हैं बढ़िया मुनाफा, मार्केट में बढ़ रही डिमांड

ये दस्तावेज हैं अनिवार्य

कई किसान शुरुआत से ही सम्मान निधि की किस्तों का लाभ ले रहे हैं. तब कई किसान आधार कार्ड और बैंक अकाउंट डीटेल्स के आधार पर पीएम किसान योजना में शामिल हुए थे,

  • लेकिन अब किसानों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • जमीन के कागजात,
  • नागरिकता प्रमाण पत्र और
  • नए किसानों को अपने राशन कार्ड की डिटेल शेयर करना अनिवार्य हो गया है.

स्टेटस चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का सत्यापन चल रहा है .इस प्रक्रिया में जो भी किसान अपात्र मिल रहे हैं, उनका नाम हटाया जा रहा है. यह दस्तावेज और योजना के नियमों के आधार पर निर्धारित किया जाता है.।यही वजह है कि किसानों को समय-समय पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करते रहना होगा. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

Read more : Gas Cylinder Price : lpg गैस के दामों में आई भारी गिरावट देखे क्या है आज के नए रेट

होम पेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं और beneficiary Status के लिकल्प पर क्लिक करें.

यहां किसान को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा. इस तरह किसान समय-समय पर लाभार्थी स्टेटस जांचते रहें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *