pink potatoes : गुलाबी आलू की खेती से किसान कमा सकते हैं बढ़िया मुनाफा, मार्केट में बढ़ रही डिमांड

0 minutes, 4 seconds Read
Spread the love

pink potatoes : गुलाबी आलू को सामान्य आलू की तुलना में अधिक पौष्टिक माना जाता है. इसमें सामान्य आलू की अपेक्षा कार्बोहाइड्रेट और स्ट्राच की मात्रा कम होती है. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

आलू भारतीय रसोई का एक बेहद जरूरी हिस्सा है. कई तरह के स्वादिष्ट पकवानों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है. किसान भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. मार्केट में इन दिनों गुलाबी आलू की डिमांड बढ़ गई है. इस आलू का वैज्ञानिक नाम बड़ा आलू 72 नाम दिया गया है.

Read more : Sarso Ka Bhav 15 April 2023 : सरसों, कच्ची घानी एवं एक्सपेलर तेल कितनी तेजी-मंदी रही, जाने

बाजार में बढ़ी गुलाबी आलू की डिमांड

गुलाबी आलू को सामान्य आलू की तुलना में अधिक पौष्टिक माना जाता है. इसमें सामान्य आलू की अपेक्षा कार्बोहाइड्रेट और स्ट्राच की मात्रा कम होती है. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा इस प्रजाति को लंबे समय तक सुरक्षित स्टोर किया जा सकता है. बाजार में इस आलू की डिमांड बढ़ने लगी है. डिमांड बढ़ने के साथ-साथ किसानों का मुनाफा भी बढ़ने लगा है.

Read more : Jodhpur Mandi Bhav : जोधपुर मंडी का ताजा भाव 14 अप्रैल अनाज का ताजा भाव

80 दिनों में बंपर पैदावार

मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी बड़े पैमाने पर गुलाबी आलू की खेती की जाती है. ये आलू सिर्फ 80 दिनों में तैयार हो जाता है. प्रति हेक्टेयर इसकी उत्पादन क्षमता 400 क्विंटल है. वहीं, विशेषज्ञों के मुताबिक पिंक पोटैटो में प्रतिरोधक क्षमता अधिक है. इसलिए इसमें लगने वाले अगेता झुलसा रोग, पिछेती झुलसा रोग, पोटैटो लीफ रोल रोग आदि रोग नहीं लगते हैं. इसमें विषाणुओं के द्वारा पनपने वाले रोग भी नहीं लगते हैं. रोग नहीं लगने से किसानों की लागत में कमी आई है और मुनाफा भी बढ़ा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *