Petrol Diesel Price : पैट्रोल डिजल में आई भारी गिरावट आम जनता को मिली महंगाई से राहत जनता के चहरे पर खुशी की झलक

0 minutes, 13 seconds Read
Spread the love

Petrol Diesel Price : क्रूड ऑयल के दामों में चल रही हलचल के बीच तेल कंपनियों ने 11 अप्रैल के लिए भी पेट्रोल और डीजल के भाव जारी कर दिए हैं। आजकल पेट्रोल और डीजल के भावों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही हैं। हालांकि कई बार ऐसा भी हो जाता है कि पेट्रोल और डीजल के दाम घट जाते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आज यानी 11 अप्रैल 2023 को पेट्रोल और डीजल की क्या रेट रहने वाली हैं तो इस लेख में हमारे साथ बनें रहें। 11 अप्रैल के लिए पेट्रोल और डीजल की रेट जारी हो चुकी हैं।

पेट्रोल और डीजल की रेट हर सुबह 6:00 बजे के आसपास जारी कर दी जाती हैं। आज कुछ बड़े महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं तो वहीं कुछ महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली हैं।

Read more : Sarso mandi Bhav सरसों का थोक मंडी भाव समर्थन मूल्य से नीचे आने से किसान निराश

Petrol & Diesel Price 11 April Latest News

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के भाव जारी कर दिए हैं। आज कंपनियों ने तेल के भावों में कोई खास बदलाव नहीं किए हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमत कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुसार तय होती हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा हर सुबह पेट्रोल और डीजल के रेट जारी किए जाते हैं।

जानिए आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

  • मुंबई – पेट्रोल 106.31 रूपये लीटर & डीजल 94.27 रूपये लीटर
  • दिल्ली – पेट्रोल 96.72 रूपये लीटर & डीजल 89.62 रूपये लीटर
  • चेन्नई – पेट्रोल 102.63 रूपये लीटर & डीजल 94.24 रूपये लीटर
  • कोलकाता – पेट्रोल 106.03 रूपये लीटर & डीजल 92.76 रूपये लीटर
  • बैंगलोर – पेट्रोल 101.94 रूपये लीटर & डीजल 87.89 रूपये लीटर
  • लखनऊ – पेट्रोल 96.57 रूपये लीटर & डीजल 89.76 रूपये लीटर
  • नोएडा – पेट्रोल 96.76 रूपये लीटर & डीजल 89.93 रूपये लीटर
  • गुरुग्राम – पेट्रोल 97.04 रूपये लीटर & डीजल 89.9 रूपये लीटर
  • चंडीगढ़ – पेट्रोल 96.20 रूपये लीटर & डीजल 84.26 रूपये लीटर
  • पटना – पेट्रोल 107.48 रूपये लीटर & डीजल रूपये 94.26 लीटर

Read more : LPG Gas cylinder : इस तारीख से होगा 524 रू में गैस सिलेंडर की बुकिंग शुरू, देखे पूरी जानकारी

यहां मिल रहा है सबसे महंगा पेट्रोल डीजल

राजस्थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मिल रहा है। गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रूपये लीटर और डीजल 98.24 रूपये लीटर हैं। वहीं राजस्थान के हनुमानगढ़ में पेट्रोल 112.54 रूपये लीटर और डीजल 97.39 रूपये लीटर मिल रहा हैं।

यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल डीजल
पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल बिक रहा हैं। यहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रूपये हैं जबकि डीजल की कीमत 79.74 रूपये लीटर है।

ऐसे पता करें पेट्रोल & डीजल की रेट

  • स्थानीय गैस स्टेशन से पता करें रेट :- यदि आप पेट्रोल और डीजल की कीमत पता करना चाहते हैं , तो अपने नजदीकी गैस स्टेशन पर जाकर पता कर सकते हैं। यदि आपके पास नजदीकी गैस स्टेशन के संपर्क नंबर है , तो आप कॉल करके भी पता कर सकते हैं।
  • तेल कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से :- राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित तेल कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी पेट्रोल और डीजल की रेट का पता किया जा सकता हैं। जैसे भारत पेट्रोलियम की आधिकारिक वेबसाइट bharatpeteoleum.in से और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की आधिकारिक वेबसाइट Hindustanpetroleum.com से इत्यादि। इन वेबसाइट पर भारत के विभिन्न शहरों के लिए प्रतिदिन डीजल और पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती हैं।

Read more : Gold Silver Price : अपनी बेटी की शादी के लिए खरीदने चाहते है गहने, तो ये है सही मोका अभी खरीदे सोना हो गया बहुत सस्ता

  • मोबाइल फोन एप्लीकेशन की सहायता से :- प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर ऐसे कभी एप्लीकेशंस उपलब्ध है, जिनकी सहायता से आप पेट्रोल और डीजल की प्रतिदिन की रेट पता कर सकते हैं। जैसे फ्यूल आईओसी, फ्यूल, एचपी, स्मार्टड्राइव इत्यादि।
  • आपको बता दें कि डीजल और पेट्रोल की कीमतें स्थान, बाजार स्थिति, कर और विनिमय के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग निर्धारित होती हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *