Gold Silver Price : अपनी बेटी की शादी के लिए खरीदने चाहते है गहने, तो ये है सही मोका अभी खरीदे सोना हो गया बहुत सस्ता

0 minutes, 4 seconds Read
Spread the love

Gold Silver Price : अगर आप अपनी बेटी के लिए सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका आ गया है. इंटरनेशनल मार्केट में सुस्ती की वजह से गोल्ड-सिल्वर के दामों में भारी गिरावट आ गई है. आइए जानते हैं कि आज के ताजा दाम क्या हैं ।

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका आ गया है. कई सप्ताह से लगातार ऊंचाई पर चढ़ने के बाद अब सोने-चांदी की कीमतें कुछ कमजोर हुई हैं. सोने की बात करें तो वह एक ही दिन में 355 रुपये तक टूट गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम घटने की वजह से भारत में भी इसकी कीमतों पर असर पड़ा है. इसके चलते अब एक तोला यानी 10 ग्राम सोने का दाम घटकर 60 हजार 95 रुपये पर पहुंच गया है.

Read more : LPG Gas Cylinder : अब सरकार दे रही 500 रूपए में एलपीजी गैस सिलेंडर आम जनता को मिली महंगाई से राहत

सोने के दामों में आ गई इतनी गिरावट

बताते चलें कि सोने के दाम पिछले कुछ हफ्तों में 65 हजार रुपये तोले तक पहुंच गए थे. हालांकि अब इसकी कीमतें नीचे आ रही हैं. रविवार को सोने का दाम 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा था. जबकि सोमवार को सोने के दाम में 355 रुपये की ओर गिरावट आ गई और वह 60,095 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. विदेशों में भी सोने के दाम 1997 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे.

चांदी की कीमतों में भी हो गई कमी

चांदी की बात करें तो उसके दाम  में भी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी की कीमत में 420 रुपये प्रति किलो की गिरावट आ गई. इसके साथ ही चांदी के दाम घटकर 73680 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में भी चांदी की कीमत 24.85 डॉलर प्रति औंस पर बिकवाली कर रही थी.

Read more : Gold Price Today : 8 अप्रैल से 20 अप्रैल तक सोना की कीमत में हुआ भारी गिरावट, 16 से 24 कैरेट का सोना का दाम देखें

दिल्ली में चल रहे सोने के ये दाम

दिल्ली में 24 कैरेट फाइन गोल्ड के दाम सोमवार को 6035 रुपये प्रति ग्राम पर बंद हुए. जबकि 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 5,891 रुपये प्रति ग्राम, 20 कैरेट गोल्ड के दाम 5,372 रुपये प्रति ग्राम, 18 कैरेट सोने का प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम और 14 कैरेट सोने का भाव 3,893 प्रति ग्राम पर बिकवाली कर रहा था. गोल्ड की इस कीमत में मेकिंग चार्ज और 3% जीएसटी शामिल नहीं थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *