LPG Gas Cylinder : अब सरकार दे रही 500 रूपए में एलपीजी गैस सिलेंडर आम जनता को मिली महंगाई से राहत

0 minutes, 5 seconds Read
Spread the love

LPG Gas Cylinder : जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक घरेलू सिलेंडर के बढ़ते रेट गरीबों के साथ-साथ अमीरों की भी टेंशन बढ़ा रहे हैं। हालात इतने बदतर हैं कि गांव और शहरों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों ने तो अब मिट्टी वाले चूल्हे का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, क्योंकि एलपीजी सिलेंडर के दाम बेकाबू हैं।

इस बीच सरकार की ओर से अब एक ऐसी स्कीम शुरू होने जा रही है, जिससे आपको बहुत सस्ते में सिलेंडर मिल जाएगा। इतने कम रुपये में सिलेंडर मिलेगा कि आप सोचने को मजबूर हो जाएंगे। स्कीम के मुताबिक, आप घरेलू एलपीजी सिलेंडर कुल 500 रुपये में खरीदकर घर ला सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फर पछतावा करनाो होगा।

Read more : PM Kisan Yojana Payment 2023 : इन सभी किसानों के खातों में 10,000 रुपये जमा करना शुरू, यहां सूची में नाम चेक करें

इन लोगों को मिलेगा 500 रुपये में सिलेंडर

मार्केट में वैसे एलपीजी सिलेंडर का रेट अब 1150 रुपये दर्ज किया जा रहा है, जिसकी खरीदारी करने के लोगों को दांत खट्टे करने पड़ रहे हैं। अगर आप अब गैस सिलेंडर की खरीदारी करने पर विचार कर रहे हैं तो मात्र 500 रुपये खर्च करने की जरूरत होगी। यह सिलेंडर बीपीएल और पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिया जा रहा है।

इसके लिए आप राजस्थान के निवासी होने जरूर हैं। राजस्थान सरकार विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए यह बड़ा ऐलान किया है। सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, 500 रुपये की सब्सिडी पर हर साल 12 गैस सिलेंडर का वितरण किया जाएगा। इस हिसाब से आपको करीब 6,000 रुपये की बचत होगी।

Read more : Aaj Ka Mandi Bhav : मध्य प्रदेश सभी मंडीयो के गेहूँ ,ज्जो चावल आदी फ़सलो के लेटेस्ट भाव जाने

सरकार ने दी हरी झंडी

गरीबों के उत्थान के लिए शुरू की गई स्कीम को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने हरी झंडी दे दी है। इसके लिए सरकार की ओर से 750 करोड़ रुपये का बजट भी पास कर दिया है, जिससे लोगों के चेहरे पर रौनक दिख रही है। इसकी वजह कि महंगाई में यह किसी बूस्टर डोज से कम साबित नहीं होगा। इसका फायदा राजस्थान के करीब 76 लाख परिवारों को मिलना तय माना जा रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *