MSP wheat purchase in MP : गेहूं उपार्जन को लेकर बड़ी खबर , एमपी के इन संभागों में MSP गेहूं खरीदी हुई निरस्त, जानें वजह

0 Comments

Spread the love

MSP wheat purchase in MP : एमपी के 4 संभाग में गेहूं खरीदी (MSP wheat purchase in MP) का कार्य निरस्त हो गया है। कल 28 मार्च से किन जिलों में खरीदी नहीं होगी जानिए

मध्य प्रदेश के इन्दौर, उज्जैन, भोपाल एवं नर्मदा पुरम संभाग के जिलों में 25 मार्च 2023 से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का कार्य हो रहा है। प्रदेश के अन्य संभागों के जिलों में गेहूं खरीदी का कार्य 1 अप्रैल से शुरू होगा।

इस बीच प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए गेहूं उपार्जन का कार्य निरस्त कर दिया गया है। किन किन जिलों में गेहूं उपार्जन का कार्य यानी कि समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी नहीं होगी एवं इसका कारण क्या है आइए इस विषय में सब कुछ जानते हैं।

Read more : Shivraj Singh Chouhan 27 मार्च को सीएम शिवराज खातों में डालेंगे 400 करोड़ की अनुदान सहायता राशि ये होंगे लाभान्वित!

किन जिलों में निरस्त हुई समर्थन मूल्य पर खरीदी

रबी विपणन मौसम 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन MSP wheat purchase in MP का कार्य 25 मार्च से शुरू हुआ। लेकिन प्रदेश के अधिकांश जिलो में विगत सप्ताह गेहूं की खड़ी फसल पर असामयिक वर्षा के कारण गेहूं में नमी की मात्रा बड़ जाने से इन्दौर, उज्जैन, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर नमीयुक्त अमानक गेहूं विक्रय हेतु पहुंच रहा है।

जिसके फलस्वरूप उपार्जन केन्द्रों पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित एफएक्यू गुणवत्ता के गेहूं की खरीदी संभव नहीं हो पा रही है। इसलिए सरकार ने यह निर्देश दिया है कि इंदौर उज्जैन भोपाल एवं नर्मदा पुरम संभागों के जिलों में फिलहाल खरीदी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी MSP wheat purchase in MP की प्रक्रिया को रोक दिया जाए। जिलों में कब से कब तक रहेगा खरीदी का कार्य बंद जानिए।

Read more : Aaj Ke Anaj Mandi Bhav Today : राजस्थान- हरियाणा सहित देशभर की प्रमुख कृषि उपज मंडियों में आज का ताजा भाव

कब से कब तक रहेगी एमएसपी पर खरीदी बंद जानिए

रबी उपार्जन 2023 के तहत सरकार ने नमी युक्त गेहूं खरीदी केंद्रों MSP wheat purchase in MP पर पहुंचने के कारण खरीदी की प्रक्रिया को रोक दिया सरकार द्वारा जारी पत्र के अनुसार 28 मार्च से 4 दिनों के लिए समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं होगी। सरकार ने किसानों को अपनी गेहूं को सुखाकर निर्धारित नमी मात्रा अनुसार गेहूं विक्रय करने का अवसर प्रदान करने की दृष्टि से उक्त संभागों में दिनांक 28.03.2023 से दिनांक 31.03.2023 तक गेहूं उपार्जन कार्य स्थागित किया जाता है।

गेहूं खरीदी के स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया भी निरस्त

Read more : Soyabeen Bhav : सोयाबीन बाजार भाव साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट (27 मार्च 2023)

सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों MSP wheat purchase in MP द्वारा उक्त अवधि में गेहूं विक्रय हेतु किए गए स्लॉट बुकिंग को निरस्त किया जाता है, कृषक द्वारा सुविधा अनुसार पुनः स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts