Soyabeen Bhav : सोयाबीन बाजार भाव साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट (27 मार्च 2023)

0 Comments

Spread the love

Soyabeen Bhav : सोयाबीन बाजार भाव साप्ताहिक तेजी मंदी की समीक्षा 27 मार्च 2023 (Soybean Price Weekly Bullish Bearish Report): बीते सप्ताह की शुरुआत यानी सोमवार को महाराष्ट्र सोलापुर 5420 रुपये पर खुला था जो शनिवार शाम को 5470 रुपये पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह के दौरान प्लांट बालो की मांग निकलने से +50 रूपये प्रति कुन्टल मजबूत पर बंद हुआ

फरवरी महीने में 10 लाख टन सोयाबीन की आवक दर्ज की गयी। जनवरी की तुलना में सोयाबीन की क्रशिंग फरवरी में 2 लाख टन बढ़कर 9 लाख टन पहुंच गई । मार्च की शुरुआत में 77.98 लाख टन सोयाबीन स्टॉक किसान, स्टॉकिस्ट / प्रोसेसर्स के पास उपलब्ध। सीज़न के पहले 5 महीने में सोयाबीन की कुल आवक 71 लाख टन वहीं 52.5 लाख टन सोयाबीन की क्रशिंग हुई।

Read more : Wheat New Price : 7वें आसमान पर पहुंचे गेंहू के दाम, जानिए ताजा रेट

मार्केट आउटलुक रिपोर्ट

ब्राज़ील में सोयाबीन की कटाई ने रफ़्तार पकड़ रखी है। जिससे सीबीओटी सोयाबीन भी दबाव में दिख रहा है। उधर लगातार वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी की चिंता से बाजार में डर का माहौल बना हुआ है। मंडियों में सोयाबीन की आवक अब सिमित रह गयी है। आवक घटने और प्लांट/स्टॉकिस्ट की मांग सामान्य रहने से सोयाबीन में ज्यादा घट बढ़ नहीं

ब्राज़ील सोया मील एफओबी 481$/टन है जबकि भारतीय सोयमील लगभग 554$/टन चल रहा है। ब्राज़ील सोयमील के साथ अंतर घटने से भारतीय सोयमील की मांग घट सकती है। सोया तेल में पहले ही गिरावट के रुख से प्लांटों की मांग घट रही है। ऐसे में सोयमील के भाव अंतराष्ट्रीय बाजार में घटने से सोयाबीन की मांग और घट सकती है। पर्याप्त स्टॉक और सिमित मांग से सोयाबीन की बढ़त सिमित कर देगी।मिले जुले फंडामेंटल्स के चलते बड़ी तेजी या मंदी नहीं दिखाई देती। सोयाबीन 300-400 की घट बढ़ के साथ सिमित दायरे में रहेगी।

Read more : Minimum Support Price : सरकार ने 300 रुपये बढाया न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP, 40 लाख किसान होगे लाभान्वित

सोया तेल साप्ताहिक रिपोर्ट

विदेशी बाजारों में भारी गिरावट से घरेलू बाजार में भी सोया तेल में आयी गिरावट। सीबीओटी सोया तेल में इस सप्ताह 6.30% की गिरावट दर्ज की गयी। अमेरिका में सोया तेल का स्टॉक बढ़ने और आर्थिक मंदी का डर सीबीओटी सोया तेल पर भारी पड़ा।

घरेलू बाजार में सप्ताह के अंत में फिर ड्यूटी बढ़ाये जाने की अफवाह फैली जिसके चलते साल्वेंट प्लांटों ने सोया तेल के भाव सप्ताह अंत में बढ़ाये। सरकार जब ड्यूटी बढ़ाएगी तो किसी को बता के नहीं करेगी इसलिए इन अफवाहों से बचें।

विदेशी बाजारों की तुलना में घरेलू बाजार में सोया तेल की गिरावट सीमित रही। सीबीओटी सोया तेल में इस सप्ताह 7.20 रुपये/किलो की गिरावट आयी। वहीं घरेलू बाजार में सोया तेल में मात्र 2-3 रुपये/किलो की गिरावट आयी।

रिफाइनरीस और साल्वेंट ऊँचे भाव पर स्टॉक लेकर बैठे हैं इसलिए ज्यादा घटा कर सोया तेल नहीं बेचना चाहते। मार्च की शुरुआत से अब तक कांडला सोया तेल 11 रुपये/किलो गिर चूका है। फ़िलहाल जो माहौल है अंतराष्ट्रीय बाजार में उसको देख व्यापारीयों को जोखिम ना लेने की राय। जब तक सेंटीमेंट में सुधार नहीं होता और टिकाऊ तेजी की बात नहीं दिखती तब रेडी रेडी व्यापार करें और नुकसान से बचें।

Read more: Fertilizer Price 2023 : डीएपी यूरिया के इस साल के नए भाव हुए जारी अब इतने रुपए मे मिलेगा एक बोरी

सोयाबीन साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 27 मार्च 2023: कृपया व्यापार अपने स्वयं के विवेक से करें। हमारा उद्देश किसानों तक केवल जानकारी पहुँचाना है। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

 

Minimum Support Price : सरकार ने 300 रुपये बढाया न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP, 40 लाख किसान होगे लाभान्वित

Wheat New Price : 7वें आसमान पर पहुंचे गेंहू के दाम, जानिए ताजा रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts