Kisan Credit Card Loan Yojana : इस योजना से सभी किसान लें बिना ब्याज 3 लाख रुपये तक का लोन

0 Comments

Spread the love

Kisan Credit Card Loan Yojana : हमारी केंद्र सरकार ही नही बल्कि प्रदेश सरकार द्वारा भी हमारे देश के अन्नदाताओ यानी कि किसानों को योजनाओ से लाभान्वित किया जाता रहता है। ये योजनाएं इसीलिए ही चलाई जाती हैं। ताकि हमारे किसानों के लिए कृषि कार्यों में सहायता मिल सके। इन्ही कारणों से संबंधित सरकार द्वारा एक ओर योजना चलाई गई है। जिसका नाम क्रेडिट कार्ड योजना है। क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए किसानों को अपने कृषि कार्यों को सही समय पर और पूर्ण रूप से करने के लिए लोन दिया जाता है। अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो हमारे इस पोस्ट को पूर्णता पढ़ें साथ ही केंद्र सरकार और अपने राज्य की योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे साइट sknewsnetwork से जुड़ें।

Read more : MSP support price Hariyana 1 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद, MSP में 100 रूपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

Kisan Credit Card Loan Yojana: किसान क्रेडिट कार्ड योजना में मध्य प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा लाभ
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए बयान के अनुसार मध्यप्रदेश के किसानों के लिए सहकारी बैंकों से क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। जारी किए गए इन क्रेडिट कार्डो की संख्या 39 लाख है। जबकि बात अगर सभी बैंकों की करे तो सरकार द्वारा प्रदेश के सभी बैंकों ने 65 लाख से भी अधिक क्रेडिट कार्ड किसानों को उपलब्ध कराए गए हैं। वही इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सहकारी बैंकों के जरिये माइक्रो एटीएम लगाए जाएंगे। इन माइक्रो एटीएमओ की संख्या 4000 होगी। ताकि किसान आधुनिक कृषि सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड से कितने लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है

Read more: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में फार्म भरवाने के लिए जिले के गाँव और वार्डों में शिविर जारी, 31 मार्च की दोपहर तक एक लाख 10 हजार 824 फार्म भरे गये

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेते हैं। तो यह लोन आपको पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि के जरिए दिया जाएगा। यानी किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 1 साल के अंदर दो बार लोन ले सकते हैं। यह लोन ₹50000 से लेकर ₹300000 तक दिया जाएगा। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालन लोन भी दिया जाता हैं। जिसके तहत यदि आप पशुपालन हेतु लोन के लिए अप्लाई करते है तो, आपको ₹2,00,000 तक का लोन आसानी से मिल जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज लोन कैसे लें सकतें है

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेते हो तो इस लोन की वास्तविक ब्याज दर 9% रखी गई है। जबकि इसमें 2%ब्याज दर की भी छूट दी जाती है। जो कि सहकारी समिति देती है। यदि आप लोन की राशि को समय पर चुका देते हो तो किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 3% की और छूट प्रदान कराई जाती है।

Read more : Chief Minister Youth Skill Earning Scheme : मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत सिर्फ इन युवाओं को मिलेगा हर महीने ₹8000

इस प्रकार कुल ब्याज दरों को घटाकर आपको लोन पर 4% सालाना ब्याज दर देनी होती है। यदि आप बिना ब्याज के लोन प्राप्त करना चाहते तो आपको पहले वर्ष में लिए गए लोन को समय पर चुकाना होगा। इस प्रकार आप अगले वर्ष बिना ब्याज कर लोन प्राप्त कर सकते हो। इस प्रकार इस योजना के जरिये बिना ब्याज का लोन की सुविधा 2022-23 की गणना के अनुसार 14699 करोड़ किसानो को दी जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *