Afim Patta List अफीम पट्टा लिस्ट 2022 23 letest update

0 minutes, 27 seconds Read
Spread the love

afim patta list अफीम पत्ता लिस्ट 2022 23 सरकार द्वारा 09 तारीख को जारी कर दी गयी है जिसमें अफीम की खेती के लिए पात्र एवं अपात्र किसानों की सूचि है। www.cbn.nic in 2022 23 new list pdf उपलब्ध है। afeem patta list 2022 23 rajasthan , pdf, neemuch, mandsaur, chittorgarh, baran, afim list 2022 rajasthan download कर सकते है। अफीम खेती के लिए पात्र किसानों की सूचि.

read more Indore Crime : इंदौर में छात्रा से D-Mart के नाम से 2 लाख की ठगी, लिंक भेज दिया था ये झांसा

afeem patta list mandsaur

निचे सभी डिवीज़न के आधार पर afim patta list बताई गयी है। लिस्ट को यह देख सकते है या download कर सकते है। अफीम पट्टा लिस्ट में किसानों के नाम, गांव का नाम, तहसील बताई गयी है,

afim patta list mandsaur 2022- 23 pdf

अपात्र किसानो की सूचि जल्द ही प्रकाशीत की जाएगी 

Afim Patta List वर्ष 1998, 1999 व 2000 में विभिन्न कारणों से जिन किसानों के पट्टे कट गए थे वे भी नई नीति की गाइडलाइन में आने पर सीपीएस पद्धति से खेती करने के लिए पात्र होंगे। इन्हें भी 10-10 आरी के पट्टे जारी होंगे। नई नीति घोषित होने के बाद केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के अधिकारियों ने नई नीति में पात्र होने वाले किसानों की सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।
अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में पट्टे जारी किए जाएंगे। इस बार दीपावली से पहले किसान खेतों में अफीम की बोवनी शुरू कर देंगे। नई अफीम नीति को लेकर मप्र, राजस्थान व यूपी के किसान लंबे समय से इंतजार थे। पुराने पट्टे बहाल करने को लेकर अफीम  किसान संगठनों द्वारा प्रदर्शन व ज्ञापन दिए गए थे.

read more Corona breaking news कोरोना पर बैठक में मोदी सरकार का बड़ा फैसला

Afim Patta List चित्तौड़गढ़, मंदसौर-नीमच के सांसदों ने केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात कर वर्ष 1998 में विभिन्न कारणों से काटे गए पट्टों को बहाल करने की मांग की गई थी। जिस पर मंथन के बाद जिनके पट्टे कटे थे उन्हें गाइडलाइन के
नियमों के अनुसार पात्र मानते हुए सीपीएस पद्धति से खेती की पात्रता दी जाएगी। इसके कारण सीपीएस पद्धति से खेती करने वाले किसानों की संख्या बढ़ने के साथ अफीम का रकबा भी बढ़ जाएगाअफीम खेती के लिए भीलवाड़ा के पात्र किसानों की सूचि देख सकते है। अफीम पट्टा लिस्ट pdf download कर सूचि देखें

सामान्य पद्धति से अफीम खेती

Afim Patta List जिन किसानों ने वर्ष 2021-22 में अफीम खेती कर विभाग को प्रति हेक्टेयर औसत 4.2 किलो प्रति या इससे अधिक मार्फिन दी हो। वर्ष 2019-20, 20-21 तथा 21-22 में किन्हीं कारणों से अफीम फसल हंकवाई हो।
जिन्होंने इसी तरह वर्ष 2018-19 में संपूर्ण फसल की जुताई नहीं की थी। जिन किसानों ने वर्ष 2021-22 या किसी अगले वर्ष में खेती की हो और अनुवर्ती वर्ष में लाइसेंस के लिए पात्र थे।लेकिन किसी कारणवश लाइसेंस प्राप्त नहीं किया हो या जिन्होंने लाइसेंस लेने के बाद भी अफीम की खेती नहीं की हो।
जिन किसानों की किसी दिवंगत पात्र किसान ने वर्ष 2021-22 के लिए फॉर्म सं.1 के कॉलम 11 में नामित किया हो। जिला अफीम अधिकारी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया कापालन करने के बाद मृत पात्र किसानों के कानूनी वारिसों में से एक ऐसे मामले में किसी भी कारण से किसान से विधि उत्तराधिकारी को फॉर्म सं.1 में नामित नहीं किया गया हो या किसी फसल वर्ष में जिस व्यक्ति को नामित किया वह पारिवारिक सदस्य, रक्त संबंध में नहीं आता हो उन्हें खेती के लिए पात्र माना जाएगा।

read more Jeep का यह नया लुक उड़ा देगी bolero के तोते Amazing फीचर्स और अट्रेक्टिव लुक से मचाएगी मार्केट में तहलका

पोस्ट में afim patta list बताई गयी जिसमे neemach एवं अन्य जिलों की सूचि अभी तैयार नहीं हुई है। जैसे ही cbn.nic द्वारा सूचि तैयार की जाती है सबसे पहलेsk news network पर publis की जायगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करें.

नई Hero XPulse 200T 4V हुई भारत में लॉन्च,इतनी है कीमत 3 कलर ऑप्शन उपलब्ध

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *