Weather Today : उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप और एमपी, महाराष्ट्र में बारिश का आतंक , जाने आज के मौसम की जानकारी

0 minutes, 10 seconds Read
Spread the love

Weather Today : उत्तर भारत में गर्मी का सितम, एमपी-महाराष्ट्र में बारिश की संभावना, जानें आज का मौसम
मौसम विभाग मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज़ हवाओं एवं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों के अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है.

देशभर में सूरज फिर से सितम ढाने लगा है. उत्तर भारत के राज्यों में तापमान बढ़ने के साथ गर्मी भी बढ़ गई है. वहीं, दक्षिण के कई राज्यों में भी अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री के आस-पास दर्ज किया जा रहा है. उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और केरल जैसे राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.

Read more : MP Weather : अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

मौसम विभाग मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज़ हवाओं एवं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.

नई दिल्ली और लखनऊ का मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो आज नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है. वहीं, आज आसमान साफ रहेगा. दिल्ली में आने वाले दिनों में तापमान में बढ़त देखी जाएगी. 09 अप्रैल को नई दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वहीं, 9 अप्रैल को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रह सकता है. वहीं, लखनऊ में भी आज आसमान साफ रहने की उम्मीद है.

Read more : LPG Gas News Price आम आदमी की हुई बल्ले बल्ले गैस सिलेंडर का एक बार फिर घटे रेट अभी जाने नई कीमत?

मौसम की स्थिति

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मुताबिक, दक्षिण राजस्थान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ मध्य प्रदेश के मध्य भागों से विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है.

दिल्ली के मौसम का हाल

Read more : Gold Price Today : 8 अप्रैल से 20 अप्रैल तक सोना की कीमत में हुआ भारी गिरावट, 16 से 24 कैरेट का सोना का दाम देखें

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर-पश्चिम तेलंगाना के आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इन क्षेत्रों में छिटपुट ओलावृष्टि भी संभव है. पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है. अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *