जिलाधीश के आदेश की धज्जिया उड़ाते सरपंच प्रतिनिधि प्रोटोकाल के बिना कर दिया टंकी का भूमिपूजन

0 minutes, 3 seconds Read
Spread the love

 

रतलाम। मध्यप्रदेश शासन द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को दिनांक 09/09/2022 को दिए पत्र क्रमांक 2022/856 अनुसार ग्राम पंचायतों में निर्वाचित महिला सरपंच व पंच व महिला जनप्रतिनिधि के सशक्तिकरण व ग्राम विकास में महिलाओं की भूमिका सुनिश्चित करने के उपदेश्य से पँचायत की बैठकों व आयोजनो में निर्वाचित महिलाओ की उपस्थिति आवश्यक है। महिला प्रतिनिधि की अनुपस्थिति में अन्य किसी की उपस्थिति अथवा भागीदारी विधि विरुद्ध मानी गई है। आदेश के बाद भी अगर निर्वाचित सदस्य के स्थान पर अन्य कोई व्यक्ति भाग लेता है तो संबंधित के विरुद्ध मध्य प्रदेश पंचायती राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के अंतर्गत समूचीत वैधानिक कार्रवाई किये जाने का प्रावधान है लेकिन पिपलौदा जनपद की ग्राम पंचायत रानीगांव में ऐसा देखने को नही मिलता। यहां का एक मामला सोशल मीडिया पर तूल पकड़ रहा है वही इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी व विधायक से शिकायत भी की है।

 

क्या है पूरा मामला :- विगत दिनों सोसल मीडिया पर एक पोस्ट अपलोड की गई जिसमें ग्राम पंचायत रानीगांव के सरपंच प्रतिनिधि रितेश जैन नल जल योजना के तहत स्कूल परिसर में पानी की टंकी का भूमि पूजन करते नजर आ रहे है। जिस पर ग्रामीणों ने आपत्ति भी ली है। गाव के शा.प्रो. प्राथमिक विद्यालय व विवेकानंद शासकीय माध्यमिक विद्यालय दोनों एक ही स्थान पर बने है जिसका सर्वे नंबर 1265/2 शासकीय रिकॉर्ड में दर्ज है। स्कूल से लगें खेल मैदान पर ही पीएचई विभाग ने टंकी निर्माण शुरू कर दिया है जिससे खेल मैदान खत्म होने की कगार पर है व टंकी निर्माण से हादसे का भी डर सता रहा है।

 

ग्रामीणों ने किया विरोध:-

 

टंकी निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने विधायक राजेंद्र पांडेय व अधिकारियों को विद्यालय प्रांगण में टंकी नही बनाकर अन्यत्र स्थान पर बनाने की मांग की ग्रामीण मदनलाल पाटीदार, राजेश, जितेश, नितेश, बलराम, हीरालाल,अर्जुन, सूरज आदि ग्रामीणों द्वारा विधायक को पत्र के माध्यम से बताया की पहले भी 14 लाख की लागत से पंचायत द्वारा बगीचा बनाया गया था कई बार शिकायत की पर जनपद द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई।

 

 

विधायक डॉ. पांडे से जब दूरभाष पर चर्चा की तो उन्होंने बताया कि वे अभी भोपाल है वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करवाकर दोषियों पर कार्यवाही करवाएंगे व नियमानुसार कार्य को पूर्ण करवाएंगे।

 

अनुविभागीय अधिकारी हिमांशु प्रजापत ने बताया कि हमारे विभाग से टंकी निर्माण की कोई अनुमति नहीं दी गई है ग्राम पंचायत रानीगांव सचिव द्वारा ऐसी लापरवाही बरती गई है तो दोषी पाए जाते हैं उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

जनपद सीईओ अल्फिया खान द्वारा बताया गया कि बिना प्रोटोकॉल के तहत अगर भूमि पूजन किया गया है तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

पीएचई विभाग के अधिकारी विजय शर्मा द्वारा बताया गया है कि मिडिल और प्राइमरी स्कूल दोनों ने लेटर पैड पर लिखित परमिशन दी थी इस लिए कार्य प्रारंभ किया है।

 

मिडिल स्कूल के अविनाश निगम प्राईमरी स्कूल के ज्ञानेश्वर पाटीदार द्वारा बताया गया कि हमारे द्वारा लिखित लेटर पैड पर अनापत्ति पत्र दिया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *