रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन 1 फरवरी से आरंभ होगा

Spread the love

रतलाम 20 जनवरी 2023/ रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन का कार्य आगामी 1 फरवरी से आरंभ होगा जो 25 फरवरी तक चलेगा। कलेक्टर द्वारा जिला आपूर्ति विभाग तथा संबंधित सहकारी संस्थाओं को किसानों के सुचारू पंजीयन एवं गेहूं उपार्जन कार्य संपादन हेतु दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

 

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी ने बताया कि किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है। किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। उनको लाइन लगाकर पंजीयन केंद्रों पर कार्य कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि पंजीयन की नि:शुल्क व्यवस्था जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय तथा ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केंद्र, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र एवं एमपी किसान एप पर नि:शुल्क पंजीयन की व्यवस्था रहेगी। पंजीयन की व्यवस्था एमपी ऑनलाइन, किओस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, किओस्क लोक सेवा केंद्र तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर मिलेगी।

 

किसान पंजीयन के लिए भूमि संबंधी दस्तावेज एवं किसानों के आधार एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकॉर्ड अनिवार्य रूप से रखा जाएगा। सिक्मी, बटाईदार, कोटवार एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति एवं विपणन सहकारी संस्था स्तर पर स्थापित पंजीयन केंद्र पर उपलब्ध होगी। उक्त श्रेणी के शत-प्रतिशत किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग करेगा। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जब भू अभिलेख में दर्ज खाते तथा खतरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा।

 

भू अभिलेख और आधार कार्ड में दर्ज नाम में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जाएगा। सत्यापन होने की स्थिति में ही उक्त पंजीयन मान्य होगा। किसान उपार्जन केंद्र पर जाकर फसल बेचने के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य को नामित कर सकेंगे। नामित व्यक्ति का भी आधार वेरीफिकेशन कराया जाएगा। उपार्जन केंद्र पर आधार के बायोमेट्रिक सत्यापन के उपरांत ही नामित व्यक्ति फसल का विक्रय कर सकेंगे। रतलाम जिले में वर्ष 2023-24 के लिए 65 किसान पंजीयन केंद्र रहेंगे।

Leave a Comment