Rajasthan LPG gas cylinder subsidy : 500 रुपए में सिलेंडर के लिए क्या करना होगा?:610 रुपए तक सब्सिडी अकाउंट में आएगी; घोषणा के आदेश जारी

0 minutes, 7 seconds Read
Spread the love

Rajasthan LPG gas cylinder subsidy : राजस्थान में बीपीएल और उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को गहलोत सरकार 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देगी। इसके लिए सरकार इन परिवारों के खाते में सब्सिडी भेजेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रस्ताव को मंजूरी दी है। ये सब्सिडी बीपीएल कनेक्शन धारकों को 610 रुपए, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन वालों को 410 रुपए मिलेंगे। ‘मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर’ योजना के तहत सरकार ने शनिवार शाम को इस योजना को शुरू करने के आदेश जारी किए हैं। सरकार पर करीब 750 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

73 लाख से ज्यादा हैं परिवार

प्रदेश में तीनों गैस कंपनियों (आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल) के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा कनेक्शन धारी हैं। इनमें से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 69 लाख 20 हजार से ज्यादा कनेक्शन हैं। इसके अलावा 3 लाख 80 हजार बीपीएल परिवार हैं, जिनके पास गैस कनेक्शन है। इन सभी कनेक्शन धारियों को इसी महीने (अप्रैल) से रसोई गैस की रिफिल बुकिंग करवाने के बाद राज्य सरकार सब्सिडी के तौर पर रकम देगी।

Read more : Pashupalan Bima Yojana: भारत सरकार ने Pashu Kisan Credit Card 2023 गाय/भैस खरीदने के लिए सरकार देगी जितना चाहिए उतना लोन, यहा से करे ऑनलाईन आवेदन

सिलेंडर लेते समय देने पड़ेंगे पूरे पैसे

बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारकों को घर पर रसोई गैस सिलेंडर देने वाले एजेंट या सप्लायर को पूरे पैसे (वर्तमान दर 1106.50 रुपए) देने पड़ेंगे। जब सिलेंडर डिलीवरी हो जाएगा तो बीपीएल कनेक्शन धारकों के 610 रुपए सीधे बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में आ जाएंगे। उज्जवला कनेक्शन धारकों के पास 410 रुपए सब्सिडी के रूप में बैंक खाते में आएंगे, क्योंकि इन कनेक्शन धारकों को केन्द्र सरकार पहले ही 200 रुपए सस्ता सिलेंडर देती है।

जन आधार से लिंक करवाना होगा बैंक खाता

इस योजना के तहत कैश सब्सिडी का लाभ लेने के लिए कनेक्शन धारकों को अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। अगर बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो सब्सिडी नहीं आएगी। राज्य सरकार 500 रुपए में सिलेंडर केवल राज्य के मूल निवासियों को ही उपलब्ध करवा रही है। हालांकि इस प्रक्रिया को शुरू होने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। राज्य सरकार को अभी केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय से बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारकों की सूची (नाम और कनेक्शन नंबर समेत) नहीं मिली है। ऐसे में अब राज्य सरकार गैस एजेंसियों के जरिए ये डेटा तैयार करवाने की तैयारी कर रही है।

Read more : Government changed 14 rules : भारत सरकार ने 1 अप्रैल से देश में किया इन नियमों को बदलाव जानें जानकारी क्या क्या है नियम में बदलाव

इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ…

चिरंजीवी योजना में 25 लाख तक इलाज

चिरंजीवी योजना के तहत परिवारों को शनिवार से 25 लाख तक का कैशलेस इलाज मिल सकेगा। अब तक 10 लाख रुपए तक का इलाज करवा सकते थे। आज से इसकी लिमिट 25 लाख तक हो गई। चिरंजीवी योजना में शामिल परिवारों का एक्सीडेंट बीमा भी आज से 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है।

Read more : Gold Price Today : वेडिंग सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का ताजा भाव

पालनहार योजना वाले अनाथ बच्चों को अब ज्यादा मिलेगी सहायता राशि

पालनहार योजना में शामिल 6.50 लाख अनाथ बच्चों को इस महीने से सहायता राशि बढ़ी हुई मिलेगी। 6 साल तक के बच्चों को हर महीने मिलने वाली सहायता राशि 500 की जगह 750 रुपए, जबकि 7 साल से 18 साल के बच्चों को 1000 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए हर महीने मिलेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *