Government changed 14 rules : भारत सरकार ने 1 अप्रैल से देश में किया इन नियमों को बदलाव जानें जानकारी क्या क्या है नियम में बदलाव

0 minutes, 7 seconds Read
Spread the love

Government changed 14 rules : 1 अप्रैल 2023 से हमारे देश का नया वित्तीय वर्ष चालू हो चुका है और यह नया वित्तीय वर्ष आपके लिए कुछ अच्छी चीजें और कुछ बुरी चीजें भी लेकर आया है. सरकार द्वारा इस वित्तीय वर्ष में बहुत से नियमों को बदला गया है. इन नियमों में पेट्रोल, एलपीजी गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है. इसी के साथ-साथ सोने व चांदी के आभूषणों को लेकर भी नए नियम सरकार द्वारा लागू किए गए हैं. आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इन्हीं सब चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read more : Gold Price Today : वेडिंग सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का ताजा भाव

इन सभी चीज़ों में किए गए बदलाव

  1. इस श्रंखला में पहली खबर पेट्रोलियम कंपनियों से निकल कर आई है, पेट्रोल कंपनियों के द्वारा इस नए वित्तीय वर्ष में कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमत 250 रूपये तक बढ़ा दी गई है। कमर्शियल गैस सिलेंडरों की नई कीमत 1 अप्रैल 2023 से लागू हो जाएगी।
  2. इस नए वित्तीय वर्ष में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर भी असर पड़ेगा यानी कि आपको वाहन खरीदने पर पहले से अधिक खर्च करना होगा या इस वित्तीय वर्ष में वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की जाएगी।
  3. यह नया वित्तीय वर्ष नहीं आयकर व्यवस्था वेतनभोगी लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन सभी व्यक्तियों के लिए नई आयकर व्यवस्था डिफॉल्ट कर व्यवस्था बन जाएगी।
  4. अगर आप ऑनलाइन गेमिंग या फिर बेटिंग एप्स व वेबसाइट्स से पैसा कमाते हैं, तो इन माध्यमों से जीती हुई राशि पर 30 प्रतिशत तक का TDS भरना होगा।
  5. सरकार द्वारा सीनियर सिटीजंस के लिए चलाई जाने वाली बचत योजना की अधिकतम जमा राशि को बढ़ाकर अब सरकार द्वारा 30 लाख रुपए कर दिया गया है इस श्रंखला में सरकार की मासिक आय योजना में भी बदलाव किए गए हैं अगर आप एकल खाताधारक हैं तो आपके लिए इसकी सीमा बढ़ाकर 9 लाख रूपये कर दी गई है तथा संयुक्त खाता धारकों के लिए 15 लाख रुपए तक की सीमा है।
  6. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी तथा यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाओं के अलावा अगर आपके बीमा का वार्षिक प्रीमियम 5 लाख रूपये से अधिक है तो आपको उसपर अब टैक्स देना होगा।
  7. इस नए वित्तीय वर्ष में बहुत सी जीवन रक्षक दवाओं के दामों में भी लगभग 12 फ़ीसदी की बढ़त होगी इस लिस्ट में Cardiac Medicine, Anti Effective Painkiller जैसी आवश्यक दवाएं शामिल है।
  8. इस नए वित्तीय वर्ष में बहुत से राज्यों में स्टैंप ड्यूटी को भी बढ़ाया जाएगा कुछ खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र तथा केरल में शनिवार से 1% तक की बढ़ोतरी सरकार द्वारा की जाएगी।
  9. इस वित्तीय वर्ष में बहुत सी जगहों पर पेट्रोल व डीजल के दामों में भी आपको बढ़ोतरी देखने को मिलेगी केरल में ईंधनों की कीमत ₹2 प्रति लीटर तक अधिक देखने को मिलेंगी।
  10. प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अवकाश नकदीकरण पर मिलने वाली कर छूट में सरकार के द्वारा भारी बढ़ोतरी की जाएगी। सरकार द्वारा इस सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 25 लाख कर दिया जाएगा।
  11. इस वित्तीय वर्ष से ₹2000 से अधिक यूपीआई ट्रांजैक्शन पर सभी व्यापारियों को 1.1 फ़ीसदी तक शुल्क देना होग।
  12. स्मॉल एंड मीडियम बिजनेसेस के लिए संशोधित ऋण गारंटी योजना को सरकार द्वारा लागू किया जाएगा, अब व्यापारियों को 1 करोड़ रुपए की ऋण राशि पर वार्षिक गारंटी शुल्क केवल 0.37 फ़ीसद देना होगा तथा सरकार द्वारा गारंटी हेतु निर्धारित की गई सीमा को दो करोड़ रुपए से 5 करोड़ किया जायेगा।
  13. इस नए वित्तीय वर्ष से केवल उन सभी सोने के आभूषणों को बेचा जा सकता है जिन पर हॉलमार्क या Alpha Numeric HUID Number उपस्थित हो।
  14. इस नए वित्तीय वर्ष में सरकार द्वारा टोल टैक्स की कीमतों में भी 3.5 से 7 फ़ीसदी तक बढ़ाया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आप अपने वाहन से छोटी दूरी तय करते हैं तो आपको अतिरिक्त 10% की वृद्धि होगी।सरकार के द्वारा मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे के टोल कीमतों को 18% तक बढ़ा दिया गया है।

Read more : MSP Sarso support price : मार्केट में सरसो की आवक कम होने से सरसो के भाव 7वे आसमान पर, जानिए क्या है सरसो के ताजे भाव

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *