MP Weather : प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0 minutes, 5 seconds Read
Spread the love

MP Weather : प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

विगत कई दिनों से मध्यप्रदेश में लगातार बरसात हो रही है। इस बेमौसम बारिश के कारण लोगों को बेहद ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी कई जिलों में तेज बरसात का अनुमान व्यक्त किया गया हैं। मध्यप्रदेश के मौसम में पिछले एक दो दिन में थोड़ा परिवर्तन जरूर देखा गया है। प्रदेश में कहीं – कहीं पर धूप तो कहीं पर तेज बरसात भी हुई।

Read more : Indore Mandi Bhav : इंदौर मंडी में 4 अप्रैल की सभी फसलों की आवक के ताजा भाव

MP का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में आज कई  जगहों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी जाहिर की गई है। मौसम विभाग ने आज ग्वालियर चंबल संभाग में वर्षा का अनुमान जताया गया है। जिससे निरंतर हो रही बारिश की वजह से आम जनजीवन काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है। इसके अतिरिक्त आज कई जगहों पर बादल छाए रहने की भी संभावना जताई गई हैं।

गर्मी बे असर

प्रदेश में बीते 24 घंटे तक बारिश की वजह से प्रदेश का मौसम सामान्य बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार एक भी पारा 40 डिग्री को पार नहीं कर पाया है। वर्ष 2006 में प्रदेश में इससे अधिक गर्म फरवरी का मौसम रहा।

Read more : Petrol Diesel Gas Cylinder Price मंहगाई से मिली आम जनता को राहत रसोई गैस और पेट्रोल डीजल के घटे दाम जाने पूरी खबर

इस वजह से बिगड़ा है मौसम

मौसम विभाग के द्धारा राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में चक्रवाती हवा के घेर देखने को मिले हैं। इसके अतिरिक्त ट्रफ लाइन भी बनी है जिसकी वजह से प्रदेश में निरंतर बरसात हो रही है। इसके अतिरिक्त अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आई है जो बारिश की वजह बन रही है।

किसानों पर बुरा प्रभाव

Read more : Mandi Update : मंडी खुलते ही 1544 रु. का गेंहू 3200रु. के ऊपर बिका, सरबती 5000 के करीब

इस बिगड़ते मौसम और बेमौसम बरसात की वजह से सबसे अधिक समस्याएं किसानों को झेलनी पड़ रही है। निरंतर बारिश की वजह से रबी की फसलों के अतिरिक्त आम के पेड़ों को भी काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। क्योंकि आम पर बौर लग गए हैं जो बारिश की वजह से खराब हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त गेंहू, चना, जौ की कटाई की जानी है जिस पर भी बारिश का असर देखने को मिल रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *