LPG gas cylinder गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर नया नियम लागू, 1 अप्रैल से सभी को मिलेगा फायदा

0 Comments

Spread the love

LPG gas cylinder : आज भारत में सभी लोग गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है। हमारे जीवन की सबसे जायदा इस्तेमाल की जाने वाले दैनिक जीवन की जरुरी में से एक है। जैसा कि हम सभी को पता है कि गैस सिलेंडर को लेकर हर महीने की 1 तारीख को सिलेंडर के दाम में भारी उतार चढाव देखा जा सकता है।

आज के समय में महंगाई बढ़ती जा रही है। और हम सभी गैस पेट्रोल के दाम में उतार चढाव को लेकर बहुत परेशान है। और अब गैस सब्सिडी को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना की लागू की गई थीं और इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक राहत की सांस मिली है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी के अनुसार सरकार उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी में 200 रुपए प्रति महीने मिलते रहेगें और यह अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है।

Read more : Ration Card Latest News : राशन कार्ड धारकों को मिली बहुत बड़ी खुशखबरी अब 31 मार्च से राशन कार्ड पर नया नियम होगा लागू।

गैस सिलेंडर और सब्सिडी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी या सब्सिडी चैक करने के लिए आप LPG Cylinder की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपनी सब्सिडी चैक कर सकते हैं।

बढ़ती मंहगाई के बीच सरकार ने उज्ज्वला योजना में सब्सिडी को लाकर महंगाई में मात दिया है। अब 200 रूपए की राहत राशि के साथ आम जनता को राहत की सांस मिलती नजर आ रही है।

उज्ज्वला योजना की सब्सिडी में 200 रुपए का मुनाफा देखा जा सकता है साथ इसको अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है। अब इस पहल के तहत 9.9 करोड़ परिवारों को लाभ मिलने वाला है।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विभिन्न अंतरास्ट्रीय घटनाओं कि वजह से LPG के दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

अंतरास्ट्रीय बाजार की कीमत तेजी से बढ़ रही है। इस वजह से LPG गैस सिलेंडर के दामों में नियंत्रण करना एक कठिन कार्य है, लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस बढ़ती मंहगाई में भी 200 रूपए की सब्सिडी के साथ सहायता दी जाएगी।

Read more : Ratlam Report चाकूबाजी करने वाले आरोपी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही, औधोगिक क्षेत्र रतलाम पुलिस ने किया गिरफ्तार
इसी तरह राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में महंगाई को मात दिया है और अपने राज्य के उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी का प्रावधान राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश वासियों के लिए किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी यह लिस्ट जारी किया था उसमे भी यह समल्लित है कि देश में एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में टैक्स कम होगा जिसके परिणामस्वरूप मोबाइल, एल्कोहल जेसे चीजें सस्ती होंगी।

यहीं कुछ चीजें ऐसी है जिनकी दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है जेसे – सिगरेट, व्हीकल, इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चिमनी, सायकिल, खिलौने, चांदी, टायर, सोना चांदी और प्लेटेनियम ज्वेलरी ये सभी महंगे हो जायेंगे।

देश में सिगरेट की कीमत पर बहुत जायदा GST लगाया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप इसकी कीमत भी बहुत जायदा होने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यूनियन बजट 2023-24 में सिगरेट पर ड्यूटी 16 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

Read more : Kisan Credit Card : क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान, सुनकर खुश होंगे सब

आप हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं कि आप इस बारे में क्या विचार रखते है। इस तरह सब्सिडी और बढ़ती मंहगाई पर आप क्या बोलना चाहेंगे। कृपया नीचे कमेंट्स बॉक्स में आपनी प्रतिक्रिया हमारे साथ जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts