Lpg Gas Cylinder Price : बड़ी खुशखबरी! LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, अभी जानिए अपने शहर का नई कीमत?

Spread the love

Lpg Gas Cylinder Price : दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की वित वर्ष की पहले महीना ही लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है। लोगों को एलपीजी की कीमतों में राहत मिली है। एलपीजी सिलेंडर के दाम 92 रुपये तक कम हो गए हैं। आज से ही नए रेट अपडेट हो गए हैं। हालांकि एलपीजी के दामों में यह राहत केवल कमर्शियल सिलेंडर के उपभोक्ताओं को ही मिली है।

वही आपकी जानकारी के लिए बता दे की 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी घरेलू एलपीजी गैस ग्राहकों के लिए कीमत में कोई संशोधन नहीं किया गया है। 14.2 किलो के गैस सिलेंडर के रेट पिछले महीने की तरह ही हैं। गौरतलब है कि सरकार ने मार्च में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की थी। वहीं अब शनिवार को 92 रुपये की कटौती की गई है।

Read more : Jeshalmer news : इस किसान ने पैदा कर दिए सोनामोती किस्म के गेहूं, कीमत 100 रुपये प्रति किलो, जानिए खासियत

गैस सिलेंडर का दाम देश में अभी किया चल रहा है?

जिस एलपीजी सिलेंडर गैस की कीमत 1100 था उसकी कीमत 500 रुपये हो जाएगी। मालूम हो कि कोटोना वायरस के दौरान सरकार ने गैस पर दिए जाने वाला सब्सिडी हटा दी थी। इसे अब फिर से शुरू करने की योजना सरकार बना रही है। सूत्रों की माने तो अगले माह से गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके खाते में आने लगेंगे। सब्सिडी के शुरू होते ही देश के लाखों-कटोड़ों लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि सब्सिडी की दाशि 403 रुपये है।

गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं सब्सिडी मिलना हुआ शुरू
वर्तमान में देश के कई राज्यों में सब्सिडी की व्यवस्था शुरू है। इसमें झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में टसीई गैस पर मिलने वाला सात्सडी की व्यवस्था शुरू है। यही अब देश के अन्य राज्यों में भी यह व्यवस्था शुरू करने की योजना है। इस पर अभी वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलना बाकी है। सरकार यदि मंजूरी दे देती है तो तो गैस डीलर 403 रुपये के सब्सिडी देगी। इसके बाद 900 रुपये में गैस लेने के बाद आपके खाते में वापस सब्सिडी के तौर पर 403 रुपये आ जाएंगे। ऐसे में आपको एक गैस की कीमत 500 रुपये ही लगेंगे।

Read more : MP News : बेहाल है मुरैना के थानों का हाल, अनुभवी अधिकारियों की जगह युवा उप निरीक्षकों के भरोसे सुरक्षा की कमान

इसके अलावा आपके पास कपोजिट गैस सिलेंडर को अपनाने का एक बेहतर विकल्प है। बता दें कि सरकार ने पूरे देश में अब कंपोजिट सिलेंडर को मंजूरी दे दी है। कंपोजिट सिलेंडर सामान्य गैस सिलेंडर के मुकाबले काफी हल्का होता है। यह बिल्कुल पारदर्शी है। इसमें बाहर से ही पता लगाया जा सकता है कि गैस कितने खपत हुए है और कितने बच्चे हैं। कम अपोजिट गैस सिलेंडट हल्का और मजबूत सिलेंडर है। यह 10 और 5 किलोग्राम में उपलब्ध है। इ गैस को आप 834 रुपये में खरीद सकते हैं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर की ताजा कीमत

  • ⇒ दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2069 रुपये है।
  • ⇒ कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत 2170 रुपये है।
  • ⇒ मुंबई में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट 2021 रुपये है।
  • ⇒ चेन्नई में नए वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की दर 2217 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

Read more : Mandi Bhav: मंडी में डॉलर चना के दाम में जबरदस्त गिरावट, सोयाबीन में बढ़ोतरी, यहां देखें 16 अप्रैल के ताजा भाव

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत की ताजा कीमत

  • ⇒ दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1053 रुपए है।
  • ⇒ कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये है।
  • ⇒ मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1052.50 रुपए है।
  • ⇒ चेन्नई में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1068.50 रुपए है।

Disclaimer : LPG Gas Cylinder Latest Price से संबंधित हमारे लेख में दी गई सभी जानकारी सभी सोशल मीडिया पर कई लेखों को देखने और पढ़ने के बाद प्रदान की गई है। यदि फिर भी आपको कुछ गलत लगता है तो यह हमारी जिम्मेवारी नही होगा। यह सारी जानकारी इंटरनेट से उठाई गई है इस लिए आप एक बार चेक जरूर कर ले।

Leave a Comment