वरिष्ठ नागरिकों को अब सरकार हवाई यात्रा से भी तीर्थ यात्रा करायेगी,

Spread the love

वरिष्ठ नागरिकों को अब सरकार हवाई यात्रा से भी तीर्थ यात्रा करायेगी, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने जन-संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्याओं का निदान कर आमजनों से रूबरू हुए

sk news उज्जैन 04 जनवरी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव आज उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के वार्ड-34 जयसिंहपुरा, वार्ड-38 एवं 39 मक्सी रोड स्थित झोन क्रमांक-5 कार्यालय परिसर में जन-संवाद कार्यक्रम आयोजित कर आमजनों की समस्याओं का अधिकारियों से निदान कराया। वहीं क्षेत्रवासियों से रूबरू होकर शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की अधिक से अधिक योजनाओं में पात्र हितग्राही लाभ लें। क्षेत्रवासियों से कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिकों जो 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति जो आय करदाता नहीं हैं, को तीर्थ स्थानों पर ट्रेन से यात्रा नि:शुल्क कराई जा रही है। अब ट्रेन के अलावा सरकार हवाई यात्रा से भी तीर्थ यात्रा करायेगी।

read more रतलाम जिले में बदल रही है आंगनवाड़ियों की तस्वीर बच्चे ख़ुशी के साथ सीख रहे है 

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने जन-संवाद कार्यक्रम में आमजन से रूबरू होते हुए कहा कि जिनके भी बालक-बालिका विवाह योग्य हो गये हैं, वे अपना पंजीयन अपने-अपने क्षेत्र के पार्षदों से कराकर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अन्तर्गत बसंत पंचमी या अखातीज के दिन सामूहिक विवाह समारोह में अपने विवाह योग्य बच्चों का विवाह करवा सकते हैं। सामूहिक विवाह होने पर सरकार 55 हजार रुपये की राशि एवं सामग्री प्रति जोड़ा देगी। सरकार अपने बच्चों के विवाह में अगर मदद कर रही है तो विवाह योग्य बच्चों के माता-पिता आगे आकर उक्त योजना का लाभ लें। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों की उच्च शिक्षा करवाने के लिये भी सरकार मदद कर रही है। छोटे-मोटे काम-धंधों के लिये बैंक से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिन व्यक्तियों ने आयुष्मान योजना के अन्तर्गत कार्ड नहीं बनाया है, वे कार्ड बना लें। ईश्वर न करे किसी को किसी प्रकार की कोई बड़ी बीमारी हो जाती है तो कार्ड के आधार पर सरकार पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क खर्चा इलाज पर उठायेगी। मां-बहनों को काम-धंधा दिलाने के लिये शीघ्र ही नागझिरी सोया प्लांट में स्थित कारखाना एवं निनौरा के समीप भी कारखाना तैयार हो रहा है। उन्होंने इस सम्बन्ध में सम्बन्धित क्षेत्रों के पार्षदों एवं मण्डल अध्यक्षों से कहा है कि योग्य माता-बहनों का नाम पंजीयन करें, ताकि उन्हें तैयार हो रहे कारखाने में काम दिलाया जा सके। स्व-सहायता समूह के सदस्यों की भी मदद करेंगे। माता-बहनें और स्व-सहायता समूह बनायें। मकान कच्चा अपना पक्का बनाने के लिये सरकार मदद कर रही है। इससे बेहतर और क्या सरकार की उपलब्धी होगी। जन-संवाद कार्यक्रम में पात्र हितग्राहियों को उच्च शिक्षा मंत्री ने खाद्यान्न पर्ची वितरित की। इस अवसर पर जयसिंहपुरा क्षेत्र के वार्ड-34 की पार्षद श्रीमती भारती विजय चौधरी, सर्वश्री गजेंद्र खत्री, सतीश सिंदल, राकेश गोलावट, जगदीश पांचाल, विजय चौधरी, मंगलसिंह लोधी, वार्ड-38 व 39 के पार्षद अनिल गुप्ता व जितेंद्र कुवाल, संजय अग्रवाल, पुरूषोत्तम मालवीय एवं क्षेत्रवासी आदि उपस्थित थे। जन-संवाद कार्यक्रम में नगर निगम एवं आदि विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

क्रमांक 0044 उज्जैनिया/जोशी

Leave a Comment