कलेक्टर ने नागदा एवं खाचरौद तहसील के 2 ग्रामों में ग्राम चौपाल लगाई, शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल की, एमपीईबी को मेंटेनेंस का कार्य गंभीरता से करने की चेतावनी दी

0 minutes, 0 seconds Read
Spread the love

कलेक्टर ने नागदा एवं खाचरौद तहसील के 2 ग्रामों में ग्राम चौपाल लगाई, शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल की, एमपीईबी को मेंटेनेंस का कार्य गंभीरता से करने की चेतावनी दी

उज्जैन 04 जनवरी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज नागदा तहसील के ग्राम लेकोड़ा आंजना एवं खाचरौद तहसील के ग्राम बेड़ावन्या जाकर ग्राम चौपाल लगाई। वे ग्रामीणों के साथ जाजम पर बैठे और उनसे रूबरू बातचीत की। कलेक्टर ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल की। ग्रामीणों से पूछा कि आंगनवाड़ी, स्कूल पर कर्मचारी समय पर आ रहे हैं या नहीं, पटवारी और अन्य स्वास्थ्य अमला गांव में समय-समय पर पहुंचता है या नहीं, ग्रामीणों को पेयजल एवं उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न बराबर मिलता है। दोनों ही ग्रामों में ग्रामीणों ने सभी योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति संतोष व्यक्त किया। ग्राम लेकोड़ा आंजना एवं बेड़ावन्या में ग्रामीणों ने विद्युत विभाग द्वारा मेंटेनेंस नहीं करने, लटके हुए तारों को नहीं हटाने व वोल्टेज की समस्या की शिकायत की। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को हिदायत दी है कि वे मेंटेनेंस कार्य को गंभीरता से लें और यदि ग्रामीणों की फिर से शिकायत आती है तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

नईदिल्ली बस्ती में सड़क बनेगी, पेयजल भी पहुंचेगा

श्री आशीष सिंह ने आज दोपहर खाचरोद तहसील के ग्राम बेडावन्या में पहुंचकर ग्राम चौपाल लगाई। यहां पर उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से रूबरू चर्चा की तथा शासकीय कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल की। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों ने कहा कि नईदिल्ली में सड़क और पेयजल की समस्या है। कलेक्टर नाम सुनकर चौंक गये। बाद में जब ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव के पास की एक बस्ती को यहां के लोग नईदिल्ली कहते हैं तो कलेक्टर ने मुस्कुराते हुए कहा कि जब नाम नईदिल्ली है तो यहां सड़क भी बनेगी और पेयजल भी पहुंचेगा। कलेक्टर ने इस बस्ती को उन्हेल स्टेशन से जोड़ने के लिये 500 मीटर लम्बाई में सड़क बनाने के निर्देश आरईएस को दिये तथा पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये पीएचई को योजना बनाने के लिये कहा है।

कलेक्टर ने बेड़ावन्या में आयुष्मान योजना, जल जीवन मिशन, खाद्यान्न योजना के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि गांव में आंगनवाड़ी, स्कूल समय पर खुलता है या नहीं। ग्रामीणों ने शिकायत की कि बेड़ावन्या ग्राम की कुछ बस्तियों में पीने का पानी ऊंचाई पर होने के कारण नहीं चढ़ रहा था। कलेक्टर ने उक्त समस्या के हल करने के निर्देश पीएचई को दिए हैं। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत यहां बन रही टंकी का निरीक्षण किया तथा मिशन के तहत गांव में जल संरक्षण के लिये सोख्ता गड्ढे एवं अन्य उपाय करने के निर्देश दिये हैं। इस गांव में आयुष्मान कार्ड बड़ी संख्या में बनना शेष पाये जाने पर कलेक्टर ने आधार अपडेशन के लिये शिविर लगाने के निर्देश एसडीएम को दिये। ग्रामीणों ने गांव के पश्चिम क्षेत्र में आंगनवाड़ी एवं मांगलिक भवन की मांग की। कलेक्टर ने दोनों ही मामलों में विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव भेजने के लिये कहा है।

कलेक्टर आज सबसे पहले नागदा तहसील के ग्राम लेकोडा आंजना में पहुंचे और यहां पर ग्राम चौपाल लगाई। ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना आदि के बारे में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की। कलेक्टर ने ग्रामीणों से पूछा कि जल जीवन मिशन के तहत उन्हें हर घर नल की सुविधा मिल रही है या नहीं। ग्रामीणों ने इस पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें बराबर पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। कलेक्टर ने सरपंच एवं सचिव से कहा कि जिन लोगों के घर में नल कनेक्शन हैं, उनसे उपभोक्ता शुल्क अवश्य लिया जाये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से भी अपील की कि वे प्रतिमाह उपभोक्ता शुल्क भरें। उपभोक्ता शुल्क नहीं भरने से मेंटेनेंस नहीं होगा और नल जल योजना बन्द हो सकती है। कलेक्टर को ग्रामीणों ने आयुष्मान योजना एवं प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के लिये आवेदन दिया। सम्बन्धित सचिव से बात करने पर जानकारी मिली कि उक्त आवेदकों का नम्बर अगले वर्ष आयेगा। कलेक्टर ने ग्रामीणों को कहा कि जिन लोगों के पास पात्रता पर्ची है उन्हीं के आयुष्मान कार्ड बनेंगे, शत-प्रतिशत ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड नहीं बनाये जायेंगे। कलेक्टर ने ग्रामीणों से फसल के बारे में पूछा तो ग्रामीणों ने बताया कि इस बार फसल अच्छी है, गेहूं का रकबा ज्यादा है और समय पर खाद की आपूर्ति भी हो चुकी है। कलेक्टर ने ग्रामीणों को जानकारी दी कि जिले में हर 15 किलो मीटर की दूरी पर एक सीएम राइज स्कूल बनने वाला है, जिसमें बच्चों के आने जाने के लिये वाहन भी उपलब्ध रहेगा। इसका लाभ ग्रामीण अवश्य लें। चौपाल में कलेक्टर ने पूछा कि इस गांव में किसी ने आयुष्मान योजना का लाभ लिया है तो एक व्यक्ति ने उठकर कहा कि उन्होंने इसी साल एंजियोग्राफी करवाई है, जिसके दो लाख रुपये का व्यय आयुष्मान कार्ड से हुआ है, उन्हें कुछ भी पैसा नहीं देना पड़ा।

ग्राम चौपाल के आयोजन के समय एसडीएम श्री आशुतोष गोस्वामी, श्री कुमार पुरुषोत्तम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आनन्द शर्मा, उप संचालक कृषि श्री आरपीएस नायक, कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री सुनील शर्मा, लेकोड़ा सरपंच श्रीमती राजूबाई, बेड़ावन्या सरपंच श्रीमती मंजुबाई एवं जनपद पंचायत स्तर के सभी अधिकारी मौजूद थे।

क्रमांक 0058 एचएस शर्मा/जोशी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *