कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

0 Comments

Spread the love

कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

उज्जैन 28 फरवरी। मंगलवार को प्रशासनिक संकुल भवन के द्वितीय तल पर कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए जनसुनवाई में आये प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिये।

ग्राम करोंदिया तहसील उज्जैन निवासी राजाराम ने आवेदन दिया कि वे गांव में स्थित मन्दिर में पुजारी हैं तथा मन्दिर के समीप की भूमि पर उनके परिवार का काफी समय से स्वामित्व रहा है, परन्तु कुछ लोगों द्वारा उनके साथ वाद-विवाद कर भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। इस पर तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम नाहरिया तहसील उज्जैन निवासी मदनलाल पिता मांगीलाल ने आवेदन दिया कि गांव में उन्होंने आवास योजना के तहत मकान का निर्माण किया था। ग्राम पंचायत द्वारा उनके घर के समीप बनाई गई सीसी रोड पर एक व्यक्ति के द्वारा टीन शेड बनाकर वहां अतिक्रमण कर लिया गया है, जिस वजह से आवेदक को आवागमन और कृषि कार्य करने के लिये जाने में बहुत समस्या आ रही है। इस पर एसडीएम ग्रामीण को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

माकड़ोन निवासी रामप्रसाद ने आवेदन दिया कि पिछले वर्ष उनकी सोयाबीन की फसल अधिक वर्षा होने के कारण खराब हो गई थी और इस वजह से उन्हें अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिये बहुत समस्या आ रही है। अत: उन्हें फसल क्षति पर मुआवजा दिलवाया जाये। इस पर एसडीओ राजस्व तराना को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ढांचा भवन निवासी अंजली आंजना ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके पति की पिछले वर्ष मृत्यु हो चुकी है। पति की मृत्यु के बाद उनके ससुराल वालों ने उनके साथ मारपीट कर उन्हें घर से निकाल दिया है तथा उनके गहनें और अन्य गृहस्थी का सामान अपने पास रख लिया है। प्रार्थिया का एक 10 वर्ष का बालक है और उन्हें जीवन यापन करने में बहुत कठिनाई हो रही है, इसलिये उनके ससुराल पक्ष से उन्हें उनकी सम्पत्ति वापस दिलवाई जाये। इस पर एसडीओ राजस्व को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

घट्टिया तहसील के ग्राम सलामता निवासी नारायण पिता गोपाल ने आवेदन दिया कि उनके स्वामित्व की कृषि भूमि गांव में स्थित है। उनकी जमीन के समीप से सड़क का निर्माण होने के कारण बारिश का पानी रूक जाता है तथा उनके खेत में भर जाता है। इस वजह से लगातार दो सालों से उनकी सोयाबीन की फसल खराब हो रही है। अत: इस रोड पर पुलिया बनाई जाये अथवा पाईप डाला जाये ताकि उनकी फसल खराब न हो। इस पर सीईओ जनपद पंचायत घट्टिया को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

इसी प्रकार कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे, अपर कलेक्टर श्री मृणाल मीना एवं अन्य अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई की गई।

क्रमांक 0671 अनिकेत/जोशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts