Weather update : 10 जिलों में हुआ भारी बारिश और तूफानी मौसम का अलर्ट जारी 24 घंटे तक तेज आंधी तूफान के साथ बारिश

0 minutes, 7 seconds Read
Spread the love

Weather update : देश की राजधानी दिल्ली सहित बीते कुछ समय से मौसम आए दिन नए बदलाव देखने को मिल रहें है। मार्च के अंतिम दिनों में और अप्रैल महीने की शुरुआत में हुई बिन मौसम बरसात की वजह से लोगों को गर्मी से काफी राहत देखने को मिली है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अलग-अलग राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। वहीं कई राज्यों में दिन में तेज धूप की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीआर के अतिरिक्त अन्य इलाकों में बारिश के बाद मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है। बारिश और ठंडी हवाओं से पारा थोड़ा गिर गया है। वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में तापमान में एक बार फिर इजाफा देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त कुछ राज्यों में बारिश का भी अनुमान है।

Read more : MSP support price : हरियाणा में बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई गेहूं की फसल की खरीद में छूट के बाद लगाई गई शर्त से किसान को लगा झटका

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने मंगलवार को कहा कि अगले 3-5 दिनों के बीच देश के अधिकतर क्षेत्रों में अधिकतम टेंपरेचर में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। हालांकि इस अवधि के मध्यांतर देश के किसी भी इलाकें में कोई महत्वपूर्ण लू (heatwave) की परिस्थिति देखने को नहीं मिलेगी। IMD ने कहा कि इसी अवधि के बीच पूर्वोत्तर भारत और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में टेंपरेचर सामान्य रहेगा। दक्षिण के कुछ राज्यों में अगले पांच दिन तक तेज तूफान और हवाओं के साथ आंधी और बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

IMD ने कहा कि इसी अंतराल के बीच पूर्वोत्तर भारत और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में टेंपरेचर साधारण रहेगा। यह भी अनुमान जताया गया हैं कि तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल में अगले 5 दिनों तक तेज आंधी, बिजली और तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश (Rain) होगी।

Read more : PM Kisan Latest News : PM Kisan की 14वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार का बड़ा फैसला, इन चार राज्‍यों के क‍िसान हुए खुश

बारिश का अलर्ट

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कई जिलों में तेज वर्षा हो सकती है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में भारी बारिश के साथ आंधी चलने के भी प्रबल आसार बने हुए हैं। सुबह के समय भी कई जिलों में बारिश हुई। बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में भी कहीं कहीं बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *