Weather News : देश की राजधानी दिल्ली समेत मार्च के आखिरी और अप्रैल के शुरुआत इन इन जिलों व राज्यों में होगी बारिश अलर्ट जारी

0 Comments

Spread the love

Weather News :  देश की राजधानी दिल्ली समेत मार्च के आखिरी और अप्रैल के शुरुआत में मौसम काफी सुहावना हो गया है। आज यानि 30 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश तथा हरियाणा समेत कई और राज्यों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में 30 और 31 मार्च को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अगर बात करें तो आज यानी 30 मार्च को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके साथ अप्रैल की शुरुआत भी सुहावने मौसम और बारिश के साथ होगी। हालांकि मार्च के माह में भी मौसम के मिजाज में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

Read more : Wheat rate : गेहूँ के दामों में हुई बढ़ोत्तरी नए रेट हुए जारी, नए रेट देख किसान हो जाएंगे खुश

IMD ने आने वाले दिनों में वेस्टर्न अलर्ट की वजह से पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल और देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। हालांकि 30 मार्च तक उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में तापमान बढ़ने की उम्मीद है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम में भी देखने को मिल सकता है।

अगर बात करें उत्तरप्रदेश की तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर से मौसम खराब होने के आसार हैं। अप्रैल की शुरुआत भी इस बार खुशनुमा मौसम के साथ होगी। इसके साथ ही आज और कल यानी 30 और 31 मार्च को आसमान में बादल छाए रहेंगे, गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। जिस वजह से आने वाले दिनों में तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

Read more: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में फार्म भरवाने के लिए जिले के गाँव और वार्डों में शिविर जारी, 31 मार्च की दोपहर तक एक लाख 10 हजार 824 फार्म भरे गये

मौसम विभाग के मानें तो अप्रैल के पहले सप्ताह में मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक में बारिश देखने को मिलेगा। इसके अलावा 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आंधी और बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर में 31 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से देश भर के राज्यों में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts