SGB Scheme Series IV सरकार बेच रही सस्ता सोना ! सिर्फ 5 दिन का है समय, देखें क्या होगी कीमत

0 Comments

Spread the love

SGB Scheme Series IV: कुछ दिन में होली का त्यौहार आ रहा है। यदि आप होली पर सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। दरअसल, सरकार 6 मार्च 2023 से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही हैं। निवेशक सावरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम के तहत 10 मार्च 2023 तक निवेश करके सस्ता सोना खरीद सकते हैं। (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 – Series IV) एसजीबी की यह चौथी सीरीज है जो 10 मार्च 2023 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी।

यह तय की गई कीमत

पांच दिन के लिए खुल रहे गोल्ड बॉन्ड के लिए कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 2022-23 के चौथे सीरीज के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम खरीद के लिए 6 मार्च 2023 से लेकर 10 मार्च 2023 के बीच उपलब्ध होगी।

Read more : Sarso ka bhav Today : मध्य प्रदेश सहित प्रमुख राज्यों के सरसो मंडी भाव की ताजा जानकारी एक दम सटीक भाव देखें

ऑनलाइन आवेदन पर ₹50/ ग्राम की छूट(SGB Scheme Series IV)

भारत सरकार ने RBI के परामर्श से उन निवेशकों, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल तरीके से भुगतान करते हैं, को इश्यू प्राइस में 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,561 रुपये मात्र प्रति ग्राम गोल्ड होगा।

RBI जारी करता है गोल्ड बॉन्ड

भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक की द्वारा गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाते हैं। गोल्ड बॉन्ड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है। सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम, HUF के लिए 4 किलोग्राम और न्यासों और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है।

Read more : Aaj Ke Anaj Mandi Bhav Today : राजस्थान- हरियाणा सहित देशभर की प्रमुख कृषि उपज मंडियों में आज का ताजा भाव

यहां से खरीद सकेंगे SGB? (SGB ​​Scheme Series IV)
यदि आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको यह शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक (स्मॉल फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., डेजिग्नेटेड पोस्ट ऑफिस, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के जरिए मिलेगा।

Read more : Rajasthan mayara : 2.21 करोड़ नकद, 100 बीघा जमीन, 14 किलो चांदी…1000 गाड़ियों का काफिला लेकर मायरा भरने पहुंचे 6 भाई

SGB पर मिलता है 2.50 फीसदी का ब्याज

यदि आप अब तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के बारे में नहीं जानते तो बता दें कि SGB की मैच्योरिटी अवधि 8 साल की होती है। इसमें आपको 5 वर्ष के बाद अगले ब्याज भुगतान तारीखों पर बाहर निकलने का ऑप्शन भी मिलता है। इसमें निवेशकों को अंकित मूल्य पर छह माही आधार पर 2.50 फ़ीसदी सालाना ब्याज भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *