Ruby Roman Grapes : दुनिया का सबसे महंगा अंगूर, 14 साल में पकता फिर लाखों में बिकता, हीरे की तरह होता है नीलाम

0 minutes, 5 seconds Read
Spread the love

Ruby Roman Grapes: दुनिया में बेशकीमती सामानों की कमी नहीं है. घर, कार, हीरे और जेवर जैसे महंगी चीजों के बारे में हम अक्सर सुनते आए हैं लेकिन क्या कभी आपने दुनिया के सबसे महंगे अंगूर के बारे में सुना है. भारत में हरे अंगूर 60 से 80 रुपये किलो बिकते हैं. वहीं ब्लैक ग्रेप्स की कीमत 80 से 120 रुपये किलो है. इनके अलावा अंगूर की और किस्म है जो किलो में नहीं गुच्छों में बिकता है और इसके एक गुच्छे की कीमत करीब 8 लाख 80 हजार से ज्यादा है.

अंगूर खाने के लिए आपको 60 से लेकर 120 रुपये तक खर्च करने होते हैं और इतने से पैसे में एक किलो अंगूर आ जाते हैं, लेकिन रूबी रोमन अंगूर खरीदने के लिए आपको लाखों रुपये चुकाने पड़ते हैं

Read more : Kisan Karj Mafi Yojan : किसानो के लिए आई बड़ी खबर होने वाली है कर्जमाफी, सरकार ने की घोषणा

रूबी रोमन ग्रेप्स, अंगूर की एक विशेष किस्म है जो केवल इशिकावा, जापान के प्रान्त में उगाई जाती है. इस अंगूर को दुनिया में सबसे महंगा अंगूर कहा जाता है. रूबी रोमन अंगूर में कम एसिड और ज्यादा मिठास होती है और यह बहुत रसदार होता है. प्रत्येक अंगूर का वजन लगभग 20 ग्राम होता है.

खास बात है कि रूबी रोमन अंगूर पाने के लिए 14 साल तक इंतजार करना पड़ता है. 2008 में जापानी किसान त्सुतोमु ताकेमोरी द्वारा उत्पादित इस प्रकार के पहले अंगूर की नीलामी की गई थी. 14 साल की मेहनत के बाद अंगूर का एक गुच्छा 910 डॉलर यानी 75 हजार में बिका था.

Read more : national news : राशन कार्डधरियों को एकमुश्त मिलेगा 2 महीने का राशन

2019 में अंगूर रूबी रोमन के दाम बढ़े और नीलामी में एक गुच्छा करीब 8 लाख 90 हजार रुपये में बिका. वहीं इस अंगूर के एक दाने की कीमत करीब 25 हजार रुपये रही.

रूबी रोमन अंगूर को अंगूर की सबसे बेहतरीन किस्म का दर्जा हासिल है. यह अंगूर, सामान्य अंगूर से 3 से 4 गुना बड़ा होता है. एक पीस का वजन करीब 20 ग्राम होता है. लेकिन प्रीमियम क्वालिटी वाले अंगूर का वजन 30 ग्राम तक भी होता है.

Kisan Karj Mafi Yojan : किसानो के लिए आई बड़ी खबर होने वाली है कर्जमाफी, सरकार ने की घोषणा

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *