आयुष्‍यमान भव: योजना के तहत सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण मेले का आयोजन किया गया।

Spread the love

पिपलौदा। आयुष्‍यमान भव: योजना के तहत सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण मेले का आयोजन किया गया। इसमें डॉ. लक्ष्‍मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज रतलाम के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों ने विभिन्‍न गंभीर बीमारियों के एक हजार से अधिक मरीजों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण किया। शिविर में मरीजों को नि:शुल्‍क दवाईयों का वितरण किया गया तथा 115 मरीजों को विशेष स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए रतलाम रेफर किया गया। मेले में 156 लोगों के आभा कार्ड बनाए गए तथा पात्र हितग्राहियों के आयुष्‍यमान कार्ड के लिए पंजीयन किया गया।

 

 

कार्यक्रम में जनपद स्‍वास्‍थ्‍य समिति के गोपाल चौहान, रोगी कल्‍याण समिति के सदस्‍य बद्रीलाल शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्‍यक्ष राजेन्‍द्रसिंह गुडरखेड़ा, नगर मंडल के मुकेश मोगरा, युवामोर्चा के प्रफुल्‍ल जैन, रोगी कल्‍याण समिति के स्‍थाई सदस्‍य संजय पुरी गोस्‍वामी तथा नरेन्‍द्र नागर अतिथि थे। कार्यक्रम में अ‍तिथियों ने केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की जानकारी देते हुए आमजन के यश, आयु तथा आरोग्‍य के प्रति सरकार की जागरूकता को स्‍पष्‍ट किया। कार्यक्रम में स्‍वागत भाषण देते हुए नोडल अधिकारी जिला चिकित्‍सालय रतलाम के डॉ. प्रमोद प्रजापति ने बताया कि आयुष्‍यमान कार्ड बनाने में पिपलौदा ने 108 प्रतिशत का लक्ष्‍य हांसिल कर लिया है तथा आभा कार्ड में भी अच्‍छी प्रगति है। मेले का उद्देश्‍य नागरिकों में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता पैदा कर उनके स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति विभाग के कार्यों को ले जाना है।

  1. मेले में तहसील क्षेत्र के सभी ग्रामों में पदस्‍थ आशा कार्यकर्ता, स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता तथा ए.एन.एम. ने औसतन 20 मरीजों को प्रेरित कर उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जांच में सहयोग किया। स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए रतलाम से आए चिकित्‍सक डॉ.जसवंत, डॉ.गौरव यादव, डॉ. महक गुप्‍ता, डॉ. आनंदीलाल पाटीदार, डॉ.अर्पित गोयल, डॉ.माधवी माहेश्‍वरी, डॉ.नीतू तिवारी, डॉ. दीपांशा वाजपेयी, डॉ.रूद्राक्ष गौतम, डॉ. अनुराधा दुबे, डॉ.अनुज किशोर शुक्‍ला, डॉ.दिनेश सलामान, नोडल अधिकारी डॉ. प्रजापति, स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, डॉ. गौरव बोरीवाल, मीडिया प्रभारी आशीष चौरसिया का संजयपुरी गोस्‍वामी तथा मित्र मंडल ने शाल तथा श्रीफल प्रदान कर सम्‍मान किया। खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारी डॉ.पवन पाटीदार ने बताया कि मेले में 23 स्‍टॉल लगाए गए थे तथा विभिन्‍न बीमारियों के मरीजों को स्‍वास्‍थ्‍य को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान की गई। त्‍वचा रोगियों का विशेष परीक्षण कर छिपे हुए संभावित कुष्‍ठ रोगियों की पहचान की गई। कार्यक्रम में श्रेष्‍ठ कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ता तथा ए.एन.एम. को पुरस्‍कृत किया गया। मेंले में क्षेत्र के चिकित्‍सक डॉ. एकता, अरूण, जितेन्‍द्र पाटीदार तथा अभिनव शुक्‍ला के साथ बीसीएम कंवरलाल पाटीदार, बीपीएम अनिल डूडवे, रामसिंह खराड़ी, अशोक पोरवाल, आजाद पाटीदार, कमल चारेल विशेष सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन संजय भट्ट ने किया तथा आभार सी.बी.चटप ने मान

Leave a Comment