मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा स्व. श्री लक्ष्मीनारायण पाण्डेय की आदमकद प्रतिमा का अनावरण 30 सितम्बर को

0 minutes, 0 seconds Read
Spread the love

रतलाम /रतलाम मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आगामी 30 सितम्बर को जावरा में आयोजित कार्यक्रम से ग्राम सुजापुर तथा रतलाम मेडिकल काल्ोज में स्थापित स्व. डा. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय की प्रतिमाओं का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जावरा अरनियापीथा मण्डी परिसर में आयोजित होने वाल्ो किसान सम्मेलन में शामिल होकर स्व. डा. पाण्डेय पर लिखी गई पुस्तक युग पुरुष बाबूजी का विमोचन भी किया जाएगा। उल्ल्ोखनीय है कि रतलाम के शासकीय मेडिकल काल्ोज का नामकरण शासन द्वारा डा. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय के नाम से किया गया है। इस उपलक्ष्य में मेडिकल काल्ोज में डा. पाण्डेय की प्रतिमा स्थापित की गई है साथ ही उनके पैतृक ग्राम सुजापुर में भी आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है।

मंदसौर संसदीय क्षेत्र से 8 बार सांसद रहकर इतिहास रचने वाले डॉ. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय बाबूजी की जीवन यात्रा पर आधारित पुस्तक युग पुरुष बाबूजी रतलाम के वरिष्ठ पत्रकार नीरज कुमार शुक्ला, रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी और युवा पत्रकार अदिति मिश्रा द्वारा संयुक्त रुप से लिखी गई है। पुस्तक में मुख्य रूप से मालवा-निमाड़ क्षेत्र और समीपवर्ती राजस्थान में संघर्ष, साहस और समर्पण की कई रोचक और तथ्यात्मक घटनाओं का समावेश है। जावरा में आयोजित कार्यक्रम में स्व. डॉ. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय के सुपुत्र और जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पाण्डेय के साथ ही आसपास के जिलों के सांसद, विधायक, अधिकारी, कार्यकर्ता, किसान और आमजन शामिल होंगे।

स्थानीय लेखकों और साहित्य को मिला मंच

पुस्तक का लेखन रतलाम के तीन पत्रकारों ने किया है और इसका प्रकाशन पगडंडी मीडिया एंड पब्लिकेशन द्वारा किया गया है। लेखक मंडली में शामिल पत्रकारों ने बताया कि यह प्रयास न केवल मालवा के गांधी और महामानव माने जाने वाले डॉ. पाण्डेय की जीवन यात्रा को लिखना था, बल्कि इसके माध्यम से युवा पीढ़ी को उनकी नींव की जानकारी देना भी है। सड़क, वाहन और प्रचार तंत्र के अभाव में भी बनने वाले आभामंडल से लेकर संसद की भूमिका और राजनीति का विभिन्न प्रकार का नफे-नुकसान को भी पुस्तक में संकलित करने का प्रयास किया गया है। लेखक शुक्ला, गोस्वामी और सुश्री मिश्रा ने बताया कि यह पुस्तक आनलाइन साइट्स से भी ली जा सकेगी।

पुस्तक विमोचन के साथ ही मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान शुजापुर भी जाएंगे। यहां पहाड़ियों पर छत्री बनाकर डॉ. पाण्डेय की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है जिसे जयपुर के कारीगरों ने बनाया है। भविष्य में यहां सुंदर नवग्रह उद्यान भी होगा। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा इसका अनावरण किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *