कार्यक्रम परीक्षण से लेंगे योजनाओं कार्यक्रमों का फीडबैक समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दी गई जानकारी

Spread the love

 

रतलाम 09 जनवरी 2023/ रतलाम जिले में सरकारी योजनाओं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की मैदानी हकीकत जानी जाएगी। सुशासन की दिशा में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा व्यक्तिगत पहल करके कार्यक्रम परीक्षण क्रियान्वित किया जाएगा जिसमें हितग्राहियों से दूरभाष पर चर्चा करके फीडबैक प्राप्त करेंगे। यह जानकारी कलेक्टर द्वारा सोमवार को संपन्न समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दी गई। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम परीक्षण के अंतर्गत जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनेगा। अधिकारियों, कर्मचारियों के दल बनेंगे जो लोगों से दूरभाष पर चर्चा करेंगे, योजनाओं कार्यक्रमों का फीडबैक प्राप्त करेंगे। खराब फीडबैक पर विभाग को अवगत कराते हुए सुधार के निर्देश दिए जाएंगे। सुधार पश्चात हितग्राही से फिर फीडबैक लिया जाएगा। प्रक्रिया सतत चलेगी आगामी सोमवार से व्यवस्था लागू हो जाएगी।

कार्यक्रम परीक्षण मुख्य रूप से जनता से जुड़े विभागों की योजनाओं कार्यक्रमों पर आधारित होगा जिनमें जनआकांक्षाओं की पूर्ति योजनाओं कार्यक्रमों के लाभ वितरण महत्वपूर्ण है। प्रत्येक दिवस लगभग 100 व्यक्तियों से चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा की गई। जनपदों तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को मंगलवार शाम तक शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए। राजस्व विभाग के अधिकारियों को वेटेज सुधारने के निर्देश दिए।। खनिज विभाग योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी तथा जल संसाधन विभाग के अच्छे वेटेज की कलेक्टर द्वारा प्रशंसा की गई।

ग्रामीण विकास विभाग में ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत कर्मचारी द्वारा राशि की अफरा-तफरी के प्रकरण में मामले में कर्मचारी को सेवा से हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मात्र अर्थदंड से काम नहीं चलेगा, बर्खास्त करना होगा। दुग्ध संघ के सांची मिल्क पार्लरों की जिले में स्थापना के संबंध में चर्चा की गई, स्थान चिन्हित किए गए हैं। कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों को अनुमति जारी करने के लिए निर्देशित किया गया। रतलाम शहर में ऑफिसर कॉलोनी, जिला पंचायत, बाल चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय आदि स्थानों पर सांची पार्लर स्थापित होंगे। स्वास्थ्य विभाग के उप स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण हेतु भूमि आवंटन की समीक्षा की गई। सैलाना नगर में एपको द्वारा सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत राशि के उपयोग नहीं होने पर राशि वापस करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए तथा राशि उपयोग नहीं होने पर संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा सब इंजीनियर के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह निकाय योजना की समीक्षा की गई। जावरा के एक स्कूल द्वारा विद्यार्थी बालिकाओं की फीस प्राप्त नहीं होने के तहत बालिकाओं को सजा देने के मामले में संबंधित स्कूल के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने एवं मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

बैठक में प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत जिले के 53 हितग्राहियों को चिन्हित करने की जानकारी दी गई जिनको 4 करोड़ 24 लाख रूपए का वित्तीय लाभ दिया जा रहा है। योजना में हितग्राहियों को मोटर साइकिल, थ्री व्हीलर किओस्क आदी के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा है

अर्जुन पाटीदार 9617581494

 

Leave a Comment