भारत युवाओं का देश है इसलिए युवाओं को रेडक्रॉस से जोड़े – प्रदीप त्रिपाठी

Spread the love

गुना से अरविंद गौड़ की रिपोर्ट

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी गुना की समीक्षा बैठक संपन्न

गुना । भारतीय रेडक्रास सोसायटी राज्य शाखा भोपाल से आये जनरल सेक्रेटरी प्रदीप त्रिपाठी जी की अध्यक्षता में रेड क्रॉस की समीक्षा बैठक का आयोजन रेडक्रॉस भवन में किया गया।
उक्त बैठक में जिला रेडक्रास सोसायटी के सदस्य एवं उप समिति प्रबंध समिति आदि के सदस्यों के शामिल हुए। विगत वर्षों में किए गए कार्य में वर्तमान में चल रही प्रकल्प के बारे में चर्चा एवं जानकारी ली गई। रेडक्रॉस से जुडे सामाजिक क्षेत्रों में कार्य कर रहे रेड क्रॉस को जन समुदाय तक पहुंचाना एवं संगठन के मूल सिद्धांत है।मानव सेवा और मित्रता पूरे समाज के लोगों के माध्यम से एक-दूसरे में विकसित करना तथा वर्तमान में जो गंभीर समस्याएं एवं बीमारियां उनके निदान और सुलभ बनाने के लिए उनके उपचारों के को और सुविधाजनक बनाने के लिए बस किस तरह सहयोग कर सकते है। इसके बारे में जनरल सेक्रेटरी श्री प्रदीप त्रिपाठी जी द्वारा जानकारी दी। इसके अंतर्गत कुष्ठ रोग टीवी थैलेसीमिया जैसे लोगों को रोगों से पीड़ित लोगों की सहायता एवं उक्त बीमारियों का उन्मूलन हेतु एक्शन प्लान बनाने को कहा गया। और उसमें समाज की भागीदारी शासन की भागीदारी सुनिश्चित कर जनमानस को लाभ पहुंचाया जाए।दूसरे चरण में प्रतिनिधियों एवं समाज सेवीयों काउन्सलर सदस्य के साथ एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं रेडक्रॉस के संस्थापक हेनरी ड्यूनाॅट के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। मंचासीन अतिथियों के स्वागत का स्वागत किया गया। उपस्थित समुदाय को सम्बोधित करते हुए प्रदीप त्रिपाठी ने कहा कि सेवाभावी लोगों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को जोड़े बिना रेडक्रॉस का उद्देश्य पूर्ण नहीं हो सकता।रेडक्रॉस का उद्देश्य मानवता की सेवा है।भारत युवाओं का देश है इसलिए युवाओं को रेडक्रॉस से जोड़े
रेडक्रॉस सोसाइटी के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से दानदाताओं से चर्चा कर उनसे इस संगठन की कार्य विधि को और किस तरह प्रभावी बनाया जाए इसके बारे में चर्चा की गई। उनके उनके सुझाव आमंत्रित किए।यूथ रेडक्रॉस की राधिका धाकड़ को मंचासीन अतिथियों द्वारा उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया। बैठक में जिले के सामाजिक संगठन के प्रतिनिधि,सेवा भारती के प्रांत प्रचारक सुरेंद्र बघेल ,भाजापा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र सिकरवार, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ एस ओ भोला, सेवानिवृत्त डॉ रामवीर रघुवंशी, डॉ एल के शर्मा समाज सेवी,डॉक्टर पुरुषोत्तम बुनकर, डॉक्टर आरडी कुशवाह सीएमएच एवं प्रबंध समिति सदस्य अमित सोगानी, समाज सेवी आलोक जैन, डॉ श्रीमती विनीता जैन कस्तूरबा महाविद्यालय गुना एवं महिला बाल विकास अधिकारी प्रतिनिधि एवं प्रताप नारायण मिश्रा जिला संगठन जूनियर रेडक्रॉस, काउंसलर सुरेंद्र शर्मा, सुनील रघुवंशी,नसीम कुरैशी,जितेंद्र ब्रह्मभट्ट, वंदना चौबे, राखी नामदेव, श्रीमती पूनम पारीक, लक्ष्मी नारायण साहू, परमाल सिंह चोपड़ा, रवि पलिया एवं महाविद्यालय छात्रा प्रतिनिधि के रूप में कुमारी राधिका धाकड़, विद्यालय छात्रा प्रतिनिधि के रूप में साजिया खान,मंजू साहू,छात्र प्रतिनिधि अक्षत शर्मा, गोविंद यादव ,सौरभ वैरागी आदि सदस्य उपस्थित रहे।बैठक का संचालन रेड क्रॉस सहायक श्री आशीष सक्सेना द्वारा किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *