शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं में 7 करोड 65लाख रुपए के ऋण स्वरोजगार के लिए युवाओं को स्वीकृत किए गए

0 minutes, 2 seconds Read
Spread the love

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार रतलाम जिले में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के नेतृत्व में विकासखंडवार कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में 4 जनवरी को जावरा तथा 5 जनवरी को पिपलोदा में कैंप आयोजित किए गए। 

 

जावरा कैंप में 7 करोड़ 65 लाख के लोन प्रकरण बैंकों द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए स्वीकृत किए गए। जावरा में एक जिला एक उत्पाद जैसी शासन की महत्वकांक्षी योजना में जावरा क्षेत्र के तीन व्यक्तियों को 62 लाख 50 हजार रुपए के उद्यमों की स्वीकृति दी गई है। कलालिया के मांगीलाल पाटीदार को लहसुन पेस्ट तथा पाउडर बनाने की इकाई स्थापना के लिए 29 लाख 50 हजार रुपए का लोन स्वीकृत किया गया है। इसी तरह जावरा की लालीबाई हाड़ा को नमकीन इकाई की स्थापना के लिए 27 लाख रुपए का लोन स्वीकृत किया गया है। जावरा की ही संध्या हाड़ा को बेसन इकाई के लिए 6 लाख रुपए लोन स्वीकृत किया गया है।

 

पशुपालकों को एक करोड रुपए के केसीसी

 

जावरा कैंप में विकासखंड के 52 पशुपालकों को केसीसी प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं जिनकी वित्तीय राशि एक करोड़ रूपए है। जावरा कैंप में मत्स्य विभाग के हितग्राही मूलक प्रकरणों में 4 लॉख 72 हजार रुपए के 4 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं।

 

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 3 करोड़ से ज्यादा की स्वीकृति

 

जावरा कैंप बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हुआ, जहां मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 32 बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए 3 करोड़ 20 लाख रुपए के प्रकरणों को बैंकों द्वारा स्वीकृति दी गई। जिला व्यापार उद्योग केंद्र, प्रधानमंत्री ग्राम रोजगार सृजन योजना में भी 6 उद्यमियों को ढाई करोड रुपए के लोन उद्यम लगाने के लिए स्वीकृत किए गए।

 

पिपलोदा कैंप में 173 हितग्राही लाभान्वित

 

इसी प्रकार पिपलोदा में आयोजित कैंप में 173 हितग्राही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में लाभान्वित किए गए। इनमें पीएम स्वनिधि में 27, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में एक, समूह बैंक लिंकेज में 21, डॉ. भीमराव अंबेडकर कल्याण योजना में ४, संत श्री रविदास योजना में 1, उद्यानिकी विभाग की सूक्ष्म खाद्य योजना में 3, पशुपालन विभाग के केसीसी में 101, मत्स्य विभाग केसीसी में 2, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 10, प्रधानमंत्री ग्राम रोजगार सृजन में 1 तथा पशुपालन विभाग की आचार्य विद्यासागर योजना में 2 हितग्राही लाभान्वित किए गए। पिपलोदा में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 70 लाख रुपए के10 प्रकरणों में स्वीकृति दी गई।

 

सैलाना में 7 जनवरी को कैंप

 

कलेक्टर के निर्देशानुसार हितग्राहीमूलक योजनाओं में लाभ देने के लिए सैलाना में 7 जनवरी को, बाजना में 11 जनवरी को तथा रतलाम में 12 जनवरी को कैंप आयोजित किए जाएंगे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *