Aaj Ka Sarso Ka Bhav 2023 : सरसों ने तोड़ा एक और नया रिकॉर्ड 11000 पार, सरसो किसानो खुशी के मारे कर रहे बल्ले बल्ले

0 minutes, 29 seconds Read
Spread the love

Aaj Ka Sarso Ka Bhav 2023 :  सरसों ने तोड़ा एक और नया रिकॉर्ड 11000 पार, सरसो किसानो की हुई बल्ले बल्ले,क्या आप जानते है कि आज का सरसों का भाव क्या है, अगर नही तो इस पोस्ट में आपको सरसों के भाव की सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है. गौरतलब होगा कि पिछली बार भारतवर्ष में सरसों की फसल बेहतर हुई थी और सरसों का भाव अभी तक भी MSP से कही आगे चल रहा है. जानकारी के लिए बता दे कि आजकल किसान सरसों की फसल बोने के लिए काफी उत्साहित होते है. इसके दो वजह होती है पहली तो सरसों की खेती में काफी कम पानी की खपत होती है व दूसरी इसमें लागत भी कम ही आती है. सरसों की फसल नवम्बर- दिसंबर के महीने में बोई जाती है व मार्च- अप्रैल माह में काटी जाती है. शायद, सरसों फसल के बारे में इतनी जानकारी काफी है. चलिए अब मुद्दे पर आते है कि आज का सरसों का भाव क्या है? इसके लिए पोस्ट में पूरा विवरण दिया गया है.

Read more : PM Kisan Yojana Next Installment : कब आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त? जानें तारीख और अन्य डिटेल

Aaj Ka Sarso Ka Bhav 2023– आज का सरसों का भाव 2023

भारतवर्ष में सभी राज्यों की सरकारो ने सरसों का भाव MSP मूल्य (न्यूनतम समर्थन मूल्य) अलग- अलग रखा है. भारत की प्रमुख मंडियों में आज का सरसों का भाव क्या है उसका विवरण निचे दिया गया है. इस लिस्ट में आपके साथ लगती मंडी में भी आप अपनी सरसों बेच सकते हो वो भी अच्छे भाव में. सरसों का भाव सभी मंडियों में अलग- अलग रहता है इसलिए आप निचे दी गयी लिस्ट में मंडियों में आज का सरसों का भाव अवश्य देखे.

Aaj Ka Sarso Ka Bhav- आज का सरसों का भाव
इस पोस्ट में हमने हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुंबई व बिहार में आज का सरसों का भाव के बारे में जानकारी दी है. यहाँ इस पेज पर सरसों का भाव समय- समय पर अपडेट होता रहता है. इस पोस्ट में हरियाणा में सरसों का भाव, राजस्थान में सरसों का भाव, यूपी में सरसों का भाव, एमपी में सरसों का भाव, मुंबई में सरसों का भाव व बिहार में सरसों का भाव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है. Aaj Ka Sarso Ka Bhav आप ऊपर दी गयी टेबल में आसानी से देख सकते हो.

Read more : Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana : मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना, बेरोजगार युवाओ को मिलेंगे हर महीने 8 हजार रूपये

  • हरियाणा में आज का सरसों का भाव क्या है?
    Ans- Aaj Ka Sarso Ka Bhav Haryana में 5410- 5610 रुपये/ प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है. हरियाणा में कई मंडियों में आज का सरसों का भाव यही चल रहा है.
  • राजस्थान में आज का सरसों का भाव कितना है?
    Ans- Aaj Ka Sarso Ka Bhaav Rajasthan में 5150- 5760 रुपये/ प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है. राजस्थान की कई जिला मंडियों में आज का सरसों का भाव यही चल रहा है.
  • यूपी में सरसों का भाव क्या चल रहा है?
    Ans- Aaj Ka Sarso Ka Bhaav UP में 5390- 5430 रुपये/ प्रति क्विंटल के आस- पास चल रहा है. जिले की ज्यादातर मंडियों में यही भाव है. अधिक जानकारी हेतु आप UP की वेबसाइट विजिट कर सकते है.
  • एमपी में Aaj Ka Sarso Ka Bhav क्या है?
    Ans- Aaj Ka Sarso Ka Bhav MP में 5420- 5430 रुपये/ प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है. मध्य प्रदेश की ज्यादातर मंडियों में आज का सरसों का भाव यही चल रहा है.

Read more : Wheat Procurement in Indore : समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का पैमाना तय, 70 प्रतिशत किसान हो जाएंगे बाहर

  • मुबई में सरसों का भाव कितना है?
    Ans- सरसों का भाव MP में 7000 रुपये/ प्रति क्विंटल के आस- पास चल रहा है. मुंबई (महाराष्ट्र) की ज्यादातर सरसों मंडियों में आज का सरसों का भाव यही चल रहा है
  • बिहार में Sarso Ka Bhav क्या है?
    Ans- Bihar Sarso Ka Bhav में 8330 रुपये/ प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है. बिहार में आज का सरसों का भाव अधिकतर मंडियों में यही चल रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *