महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमग होगा रामघाट एवं महाकाल लोक,

Spread the love

महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमग होगा रामघाट एवं महाकाल लोक, ‘शिव ज्योति अर्पणम्’ कार्यकम 18 फरवरी को आयोजित होगा, गिनीज बुक में रिकार्ड स्थापित किया जायेगा, पं.सूर्यनारायण संकुल में सामाजिक संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई, जन-सहभागिता से कार्यक्रम को सफल बनाया जायेगा

उज्जैन 27 जनवरी। 18 फरवरी महाशिवरात्रि को ‘शिव ज्योति अर्पणम्’ कार्यकम आयोजित कर दीपोत्सव मनाया जायेगा। इस कार्यक्रम में 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित किया जायेगा। दीपोत्सव आयोजित करने के लिये आज पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल में सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि जन-सहभागिता से इस कार्यक्रम का सफल बनाया जायेगा। बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि इस आयोजन में किसी तरह की चूक न हो, हमें सावधानीपूर्वक आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित करने के साथ-साथ महाशिवरात्रि के अवसर पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिये अच्छा प्रबंधन हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने इसके लिये शहर में टेन्ट सिटी के कॉसेंप्ट को लागू करने की बात कही। डॉ.यादव ने इन्दौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तरह उज्जैन में भी होम-स्टे का प्रयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि पवित्र भाव से उज्जैन आने वालों का स्वागत किस तरह किया जाये इस पर विचार करना आवश्यक है। डॉ.यादव ने कहा कि दीपोत्सव पर रामघाट एवं महाकाल लोक क्षेत्र में बनने वाले ब्लॉक्स का नाम द्वादश ज्योतिर्लिंग के नाम पर करने का सुझाव अच्छा आया है, इसको लागू किया जाना चाहिये। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा कि दीपोत्सव के आयोजन की आज से शुरूआत हो गई है। आज की बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक संस्थाओं की ओर से अत्यन्त ही महत्वपूर्ण सुझाव आये हैं, जिन पर अमल किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि यह आयोजन भव्यतम तरीके से कैसे हो, इस पर निरन्तर कार्य होगा। बैठक में महापौर श्री मुकेश टटवाल, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, आयुक्त नगर निगम श्री रोशन सिंह मौजूद थे।

बैठक में उपयोगी सुझाव आये

बैठक में मौजूद समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधियों ने अत्यन्त ही उपयोगी सुझाव दिये। शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम को एक निर्धारित समय पर शुरू करने के लिये एकसमान पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम लागू करने व सायरन बजाने की बात कही गई। गत वर्ष के अनुभवों के आधार पर सुझाव दिया गया कि दीपोत्सव के लिये रामघाट के साथ-साथ चौरासी महादेव मन्दिरों को भी शामिल किया जाये। साथ ही महिलाओं के लिये पृथक से ब्लॉक बनाते हुए उनके लिये आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाये। दीपोत्सव के लिये एक सिग्नेचर गीत बनाने एवं सभी वार्डों में मंगल गीत कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही गई। दीपोत्सव के लिये आवश्यक सामग्री के लिये जन-सहयोग लेने की बात भी कही गई। बैठक में एडीएम श्री संतोष टैगोर, यूडीए सीईओ श्री संदीप सोनी, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आशीष पाठक, सर्वश्री विवेक जोशी, रामेश्वरदास, सुरेंद्रसिंह अरोरा, राजेन्द्र भारती, शिवेंद्र तिवारी, सत्यनारायण खोईवाल, राजेन्द्र शर्मा, संजय अग्रवाल, प्रकाश शर्मा, जगदीश पांचाल, वीरेंद्र कावड़िया, रजत मेहता, गब्बर भाटी, रूप पमनानी, किशोर खंडेलवाल, श्रीमती योगेश्वरी राठौर सहित बड़ी संख्या में गणमान्य जनप्रतिनिधिगण एवं सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारीगण मौजूद थे।

क्रमांक 0282 एचएस शर्मा/जोशी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *