फसल बीमा योजना : कृषि मंत्री का बड़ा बयान अगले 15 दिन में किसानो को बांटे जायेगे फसल बीमा के 530 करोड़, देखे पूरी जानकारी

0 Comments

Spread the love

फसल बीमा योजना : कृषि मंत्री ने बताया है कि अगले 15 दिनों में जिन किसानों को अभी तक फसल बीमा नहीं मिला है, उनके खातों में फसल बीमा राशि जमा कर दी जायेगी.इतने किसान फसल बीमा का इंतजार कर रहे हैं अब 15 दिन में बीमा मिल जाएगा।

अगर आपने अपने खेत का खरीफ फसल बीमा लिया है और बीमा का पैसा अभी तक आपके बैंक खाते में जमा नहीं हुआ है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है।क्योंकि जल्द ही यह राशि 15 दिन के भीतर शेष किसान भाइयों के बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी।

Read more : Rajasthan Crops Spoiled : 21 लाख किसानों पर कहर बन कर बरसी बिन मौसम की बारिश, खराब हुईं जीरा, अरंडी और गेहूं की फसलें

15 दिनों के भीतर पैसा किसान के खाते में जमा कर दिया जाएगा
हाल ही में घोषित बजट में यह घोषणा की गई है कि किसान 1 रुपये में अपनी फसल बीमा का पंजीकरण करा सकेंगे।इसके लिए बीमा पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा और इस योजना के लिए 3312 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।खरीफ फसल बीमा के 63 लाख 11 हजार 235 हितग्राही हैं, 50 लाख 98 हजार 99 किसानों को अब तक दो करोड़ तीन सौ छप्पन लाख का मुआवजा मिल चुका है। कई किसान खरीफ फसल बीमा के लाभ से वंचित हैं ऐसे में उनके मन में शंका है कि उन्हें फसल बीमा मिलेगा या नहीं।

Read more : MP NEWS: किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने तीन दिन करा पाएंगे पंजीयन

अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों का फसल बीमा होगा
2022 में भारी बारिश के कारण किसानों के खेतों में लगी फसल को भारी नुकसान हुआ था।इस संबंध में समय-समय पर सरकार के निर्णय भी लिए जाते थे।जितने किसानों ने अपनी फसल का फसल बीमा कराया है, अब यह मुआवजा किसानों को दिया जा रहा है।इसलिए जल्द ही कृषि मंत्री ने पक्की जानकारी दी है कि बाकी किसानों को 15 दिन के अंदर फसल बीमा मिल जाएगा। रबी हो या खरीफ, दोनों मौसम की फसलों का फसल बीमा कराना बहुत जरूरी है।क्योंकि यदि प्राकृतिक आपदा से फसल खराब हो जाती है तो फसल बीमा कंपनी द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है।

MP NEWS: किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने तीन दिन करा पाएंगे पंजीयन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *