गेहूं का भविष्य 2023: गेंहू के दामों में हुई बड़ी फेरबदल, देखिये क्या है गेंहू के नए ताजे दाम

0 Comments

Spread the love

गेहूं का भविष्य 2023 : गेंहू के दामों में हुई बड़ी फेरबदल, देखिये क्या है गेंहू के नए ताजे दाम,गेहूं एक ऐसी फसल है जिसका इस्तेमाल लगभग हर राज्य में की जाती है। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है गेंहू को अनाज के रूप मेंइसकी की खपत काफी अधिक होती है। मौजूदा गेहूं खरीद सीजन में सरकार ने निर्यात नीति में परिवर्तन किया है जिसके पश्चात गेहूं की कीमत में फेर बदल दिखाई दे रही है।

गेहूं के सीजन के शुरुआत में गेंहू के दाम काफी अच्छी चल रहे थे। वर्तमान समय में भी किसानों को सही रेट मिलने की उम्मीद है। किसानों को इस साल गेहूं की फसल अच्छी होने की उम्मीद है। अगर आप इस गेहूं के सीजन में गेंहू का अच्छा रेट पाना चाहते है और गेहूं के वर्तमान मंडी भाव को समझना चाहते हो तो पूरी खबर को ध्यान पूर्वक पड़े ।

Read more : वर्षा एवं अतिवृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई हेतु बीमित किसान आवेदन करें, टोलफ्री नंबर 18002337115 नुकसान की सूचना दें

देखिये गेंहू के दाम क्या है

बात करे गेंहू के दामों की तो गेहूं की कीमत मंडी में चल रहे भाव पर निर्भर करती है। भारतीय मंडी में फसल की कीमत हर दिन कम ज्यादा होती रहती है। मंडी की फसल मुख्य रूप से मांग पर निर्भर करती है इस वजह से फसल के सीजन में कीमत काफी अधिक रहती है और धीरे-धीरे जैसे सीजन खत्म होने लगता है फसल की कीमत भी कम होने लगती है।वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की कुछ मंडियों में गेहूं की कीमत काफी अच्छी चल रही है। मंडी में लगातार गेहूं की आवक बनी हुई है जिस वजह से मौजूदा गेहूं खरीद सीजन में किसानों को काफी अच्छा रेट मिलने की उम्मीद है।

वर्तमान समय में लगभग सभी मंडी में गेहूं की आवक बहुत कम है। मध्यप्रदेश के गुलाबगंज मंडी के अनुसार वर्तमान समय में गेहूं का मंडी भाव ₹3200 प्रति क्विंटल चल रहा है। मगर मार्च के अंत तक जब गेहूं की फसल कटेगी तब यह कीमत तेजी से कम हो सकती है।

Read more : पिपलौदा में होगा दो दिवसीय अ.भा शूटिंग बाल प्रतियोगिता का आयोजन स्व.डॉ.लक्ष्मीनारायण पांडेय की स्मृति में 25 मार्च को होगा शुभारंभ

अलग-अलग मंडियों में अलग-अलग गेंहू के दाम

बात करे गेंहू के दामो की तो यहाँ अलग अलग मंडियों में गेंहू के दाम एक जैसे नहीं होते है तो आइये आज हम आप को बतायेगे गेंहू के अलग अलग मंडियों के अलग अलग रेट।

• आज मध्य प्रदेश की झाबुआ गेहूं मंडी में गेहूं की कीमत ₹2400 प्रति क्विंटल चल रही है।

• आज छत्तीसगढ के सूरजपुर गेहूं मंडी में गेहूं की कीमत ₹2015 प्रति क्विंटल चल रही है।

• आज गुजरात के राजकोट गेहूं मंडी में गेहूं की कीमत ₹2090 प्रति क्विंटल चल रही है।

आजा आगरा गेहूं मंडी में गेहूं की कीमत अधिकतम ₹2100 प्रति क्विंटल चल रही है।

• आज तमिल नाडु के शिमोगा गेहूं मंडी में गेहूं की अधिकतम कीमत ₹3600 प्रति क्विंटल चल रही है।

Read more : भूतडी अमावस्या एवं गौरव दिवस के लिये घाट सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ

वर्तमान समय में शरबती गेहूं की कीमत है ज्यादा

भारत में गेहूं की खेती हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश बिहार झारखंड के इलाके में होती है। इसमें उत्तर प्रदेश सबसे अधिक गेहूं की फसल उगाता है। गेहूं अलग-अलग प्रकार के होते हैं और उनकी कीमत उनकी गुणवत्ता के अनुसार मंडी में निर्धारित की जाती है। गेहूं के सभी प्रकार में सबसे बेहतरीन गेहूं शरबती गेहूं को माना जाता है। शरबती गेहूं की मुख्य मंडी महाराष्ट्र के नागपुर कोकिला इंदौर और कुछ अन्य क्षेत्र में पाई जाती है। वर्तमान समय में शरबती गेहूं की कीमत ₹2750 प्रति क्विंटल से ₹3375 प्रति क्विंटल चल रही है।इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि इस गेहूं खरीद। एसे ही किसानो से संबंधित अधिक जानकारियों के लिए आपकी अपनी साइट sknewsnetwork.com को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts