कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

Spread the love

कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

 

 

उज्जैन 03 जनवरी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने मंगलवार को प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिये।

खाचरौद तहसील की पंचायत पाड़सुत्या की सरपंच रामकन्याबाई चौधरी पति हीरालाल चौधरी ने आवेदन देकर शिकायत की कि गांव में स्थित शासकीय चरनोई भूमि पर कुछ लोगों के द्वारा बड़ी मात्रा में अतिक्रमण कर लिया गया है। इस वजह से ग्रामवासियों को आवागमन में बहुत परेशानी हो रही है। इसके अलावा गांव के शमशान घाट और खेल मैदान पर भी अतिक्रमण किया गया है। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा पूर्व में शिकायत की गई थी, जिस पर सम्बन्धित अधिकारी द्वारा मोजा पटवारी को अतिक्रमण और ड्रोन से ग्राम आबादी का सर्वे करने के निर्देश दिये गये थे, परन्तु आज दिनांक तक पटवारी द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। साथ ही ड्रोन से हुए सर्वे में मकानों का रिकार्ड अपडेट नहीं किया गया है। इस पर तहसीलदार खाचरौद को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

उज्जैन तहसील के ग्राम सितारखेड़ी निवासी जीवन पिता मानसिंह ने आवेदन देकर शिकायत की कि उन्हें ग्राम पंचायत के माध्यम से एक भूखण्ड का पट्टा प्रदान किया गया था, जिस पर वे मकान बनाकर निवास कर रहे हैं। उनके मकान की पश्चिम दिशा में बनी दीवार के पास से गांव के एक अन्य व्यक्ति द्वारा रास्ता बनाया जा रहा है, जिस वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है। इस पर तहसीलदार ग्रामीण को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

माकड़ोन तहसील के ग्राम खोकरिया निवासी मोहनसिंह पिता विक्रमसिंह ने आवेदन दिया कि ग्राम के रोजगार सहायक के द्वारा शासकीय योजनाओं के कार्यक्रम में गंभीर अनियमितता की गई है। साथ ही शासकीय कार्यों में वित्तीय नियमों और शर्तों के विपरीत कार्य किया गया है। इस पर सीईओ जनपद पंचायत तराना को मामले की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

नागदा तहसील के ग्राम बेड़ावन निवासी सिद्धनाथ पिता नानूराम ने आवेदन दिया कि ग्राम काकड़दा में उनके स्वामित्व की कृषि भूमि स्थित है। भूमि के सर्वे में नक्शे में त्रुटि हो गई है। उन्होंने राजस्व रिकार्ड में नक्शे में सुधार करने के लिये आवेदन दिया था, परन्तु आज दिनांक तक इसमें कोई सुधार नहीं किया गया है। इस पर एसडीएम नागदा को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम गोंदिया तहसील उज्जैन निवासी दिलीप परमार पिता आत्माराम ने आवेदन दिया कि वे मकान बनाने में मजदूरी का काम करते हैं। कुछ समय पूर्व उन्होंने एक ठेकेदार के कहने पर देवास रोड स्थित कॉलोनी में एक मकान बनाया था, परन्तु उसकी मजदूरी का भुगतान उन्हें आज दिनांक तक नहीं किया गया है। उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तथा भुगतान न होने के कारण उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस पर श्रम विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

इसी प्रकार कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत द्वारा अन्य मामलों में जनसुनवाई की गई।

क्रमांक 0037 अनिकेत/जोशी

Leave a Comment