एडीएम ने आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या

Spread the love

एडीएम ने आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान के मद्देनजर त्रिवेणी और रामघाट का निरीक्षण किया, सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये

उज्जैन 12 जनवरी। गुरूवार को अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री संतोष टैगोर ने आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर पर्व स्नान को दृष्टिगत रखते हुए त्रिवेणी शनि मन्दिर और रामघाट का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि आगामी 14 जनवरी को मकर संक्रांति एवं 21 जनवरी को शनिश्चरी अमावस्या पर्व पर रामघाट व त्रिवेणी पर काफी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिये आयेंगे। एडीएम ने उक्त दोनों घाटों पर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये।

एडीएम ने त्रिवेणी शनि मन्दिर परिसर में व्यवस्थाओं का अवलोकन कर निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं के प्रवेश और निर्गम के अलावा सभी मुख्य पाइंट पर माईक सिस्टम दुरूस्त किये जायें। पीडब्ल्यूडी को विभिन्न स्थानों पर बैरिकेट लगाने के निर्देश दिये गये। बैठक में जानकारी दी गई कि शनिश्चरी अमावस्या पर मन्दिर के अन्दर श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। उनके दर्शन की व्यवस्था बाहर से ही रहेगी। त्रिवेणी घाट पर विभिन्न स्थानों पर फव्वारे लगवाये जायेंगे।

एडीएम ने घाटों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने एमपीईबी को स्ट्रीट लाईट चेक कर दुरूस्त करवाने और इलेक्ट्रीकल सेफ्टी सर्टिफिकेट बनाये जाने के लिये कहा है। मकर संक्रांति तथा शनिश्चरी अमावस्या पर इन्दौर से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नगर पालिक निगम द्वारा की जायेगी। एडीएम ने स्वास्थ्य विभाग को पर्व के दौरान घाटों पर एम्बुलेंस और आकस्मिक चिकित्सा स्टाफ तैनात करने के निर्देश दिये। कार्यपालन यंत्री पीएचई को घाटों पर पानी की पर्याप्त आपूर्ति, पानी की स्वच्छता मेंटेन करने के निर्देश दिये गये। इसके अलावा उज्जैन से इन्दौर की तरफ की पार्किंग व्यवस्था सीईओ जिला पंचायत द्वारा की जायेगी। त्रिवेणी घाट पर पेयजल के टेंकर व अस्थायी मूत्रालय बनवाने के निर्देश दिये गये।

श्रद्धालुओं के आवागमन के लिये बनाये गये प्लान को ध्यान में रखते हुए जूता स्टेण्ड बनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। घाट पर होमगार्ड जवानों और नावों की तैनाती कराये जाने के लिये कहा गया। हाईमास्ट लैम्प का परीक्षण कर दुरूस्त करने तथा कुछ स्थानों पर नये लैम्प लगाये जाने के निर्देश दिये गये। आने वाले समय में त्रिवेणी घाट पर स्थायी स्टील रैलिंग और पेवर ब्लॉक लगाये जाने तथा साफ-सफाई मेंटेन करने के लिये प्रस्ताव बनाने के लिये कहा गया। शनिश्चरी अमावस्या पर शक्करवासा की तरफ से भी वाहनों का आवागमन पूर्णत: बन्द रहेगा।

त्रिवेणी के पश्चात एडीएम और अन्य अधिकारियों द्वारा मकर संक्रांति पर्व को ध्यान में रखते हुए रामघाट का भी निरीक्षण किया गया। वहां पर अतिरिक्त अस्थायी शौचालय और महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम बनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। एडीएम ने कहा कि रामघाट और आसपास के क्षेत्रों में यदि मधुमक्खी के छत्ते हों तो उनको हटवाया जाये। रामघाट पर होमगार्ड जवानों की तैनाती और नौकाओं की तैनाती की जाये। रामघाट पर लगे हाईमास्ट लैम्प को दुरूस्त करवाये जाने के निर्देश दिये गये। एडीएम ने कहा कि उक्त दोनों पर्वों को ध्यान में रखते हुए त्रिवेणी व रामघाट पर कोटवारों की ड्यूटी भी लगाई जाये। अलग-अलग शिफ्टों में निश्चित संख्या में कोटवारों की ड्यूटी लगाई जाये।

इस दौरान एएसपी श्री अभिषेक आनन्द, एसडीएम श्री वीएस दांगी, एसडीएम श्रीमती कल्याणी पाण्डे, सीएसपी नानाखेड़ा श्री विनोद कुमार मीना एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

क्रमांक 0122 अनिकेत/जोशी

Leave a Comment