मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 सितंबर को जावरा की अरनियापीथा मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय कृषक सम्मेलन में शामिल होंगे

Spread the love

 

रतलाम  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आगामी 30 सितंबर को जिले की जावरा तहसील की कृषि उपज मंडी प्रांगण अरनिया पीथा में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कृषक सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान सिंगल क्लिक से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत प्रदेश के 30 लाख 47 हजार 677 कृषक आवेदनों पर 1058 करोड रुपए दावा राशि खातों में अंतरित करेंगे।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि राज्य स्तरीय सम्मेलन में रतलाम जिले के अलावा मंदसौर, उज्जैन, धार, झाबुआ, नीमच, इंदौर, देवास जिलों के किसान भी सम्मिलित होंगे। इनमें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हितग्राही प्रगतिशील कृषक, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभान्वित कृषक शामिल है। इस दौरान किसानों को उन्नत खेती की नवीन फसल उत्पादन तकनीक से अवगत कराया जाएगा। प्रशिक्षण तथा प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। क्षमता वृद्धि विषय पर जानकारी दी जाएगी।

सम्मेलन के सफल संचालन के लिए राज्य स्तर से जिला एवं संभागवार मॉनिटरिंग हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिला स्तर पर विभिन्न विभागों को दायित्व सौपा गया है। सर्व संबंधितों को कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करने में मीडिया कैंपेन चलाने, रेडियो तथा दूरदर्शन के माध्यम से जानकारी प्रदान के लिए निर्देशित किया गया है।

Leave a Comment