शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में मीडिया की सहभागिता के लिये बैठक आयोजित हुई, उपयोगी सुझाव आये

Spread the love

शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में मीडिया की सहभागिता के लिये बैठक आयोजित हुई, उपयोगी सुझाव आये

उज्जैन 13 फरवरी। महाशिवरात्रि पर्व पर भव्य स्तर पर आयोजित होने वाले शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में आज मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने बैठक कर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम की जानकारी दी एवं उनकी सहभागिता के साथ कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सुझाव आमंत्रित किये। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री रोशन कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आशीष पाठक, यूडीए सीईओ श्री संदीप सोनी एवं बड़ी संख्या में मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि 18 फरवरी महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में शिप्रा तट के दोनों घाटों पर एवं नगर के विभिन्न देवालयों, चौराहों पर दीपोत्सव आयोजित होगा। 21 लाख दीप प्रज्वलन का लक्ष्य इस आयोजन के लिये रखा गया है। शिव ज्योति अर्पण कार्यक्रम में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड स्थापित किया जायेगा। वर्तमान में सर्वाधिक दीप प्रज्वलन का रिकार्ड अयोध्या दीपोत्सव-2022 में 15 लाख 76 हजार दीप प्रज्वलित कर बनाया गया है। कलेक्टर ने बताया कि उज्जैन का दीपोत्सव अयोध्या के दीपोत्सव की तुलना में इसलिये भिन्न है कि यहां पर जन-सहभागिता से सभी कार्य किये जा रहे हैं।

बैठक में मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा उपयोगी सुझाव दिये गये जिनमें चौरासी महादेव मन्दिरों पर भी दीप प्रज्वलित करने, वॉलेंटियर्स के लिये भोजन एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने, इंटरनेट नेटवर्क अधिक पॉवरफुल करने, आने-जाने के रास्तों पर पर्याप्त मात्रा में संकेतक लगाने जैसे सुझाव शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी सुझावों पर प्रशासन द्वारा अमल किया जायेगा।

बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ एवं नोडल अधिकारी श्री आशीष पाठक ने बताया कि शिप्रा नदी पर दीप प्रज्वलन के लिये सम्पूर्ण घाटों को पांच ब्लॉक में बांटा गया है। इसमें ‘ए’ ब्लॉक में केदारेश्वर घाट पर, ‘बी’ ब्लॉक सुनहरी घाट पर, ‘सी’ ब्लॉक दत्त अखाड़ा क्षेत्र में, ‘डी’ ब्लॉक रामघाट पर तथा ‘ई’ ब्लॉक भूखी माता की ओर दीपों का प्रज्वलन किया जायेगा। एक ब्लॉक में 225 दीये दो वॉलेंटियर द्वारा प्रज्वलित किये जायेंगे। इस प्रकार एक सब-सेक्टर में 40 से 50 ब्लॉक होंगे तथा 100 के लगभग वॉलेंटियर्स होंगे। प्रति सौ वॉलेंटियर्स पर दो सुपरवाइजर लगाये जायेंगे और प्रति एक हजार वॉलेंटियर्स पर एक कंट्रोल आफिसर नियुक्त किया जायेगा। विभिन्न समाजों और संस्थाओं द्वारा वॉलेंटियर्स की सूची प्रदाय कर दी गई है। विभिन्न सेक्टर वाइज वॉलेंटियर्स के लिये प्रवेश-पत्र बनाये गये हैं। कार्ड में होलोग्राम लगाये गये हैं। वॉलेंटियर्स को 10 मिनिट की समय-सीमा में दीये जलाकर पीछे हटना होगा। इसके बाद अगले पांच मिनिटों में ड्रोन से प्रज्वलित दीयों की फोटोग्राफी की जायेगी। यह समय अत्यन्त महत्वपूर्ण होगा, अत: सभी वॉलेंटियर्स को समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये गये हैं।

क्रमांक 0532 एचएस शर्मा/जोशी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *