जिले की आठ अशासकीय गौशालाओं के विस्तारीकरण के प्रस्ताव गौ संवर्धन बोर्ड भोपाल भेजे जाएंगे

Spread the love

रतलाम  जनवरी 2023/ रतलाम जिले की आठ अशासकीय गौशालाओं के विस्तारीकरण के प्रस्ताव गौ संवर्धन बोर्ड भोपाल भिजवाए जाएंगे। इसके अलावा दो शासकीय गौशालाओं के विस्तार हेतु जिला पंचायत द्वारा कार्रवाई की जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को संपन्न जिला गोपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में दी गई। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, निगमायुक्त श्री हिमांशु भट्ट, कार्यपालन यंत्री श्री राजेश धनोतिया, अशासकीय सदस्य श्री शंकरलाल पाटीदार, जिला पंचायत सदस्य श्री डी.पी. धाकड़, अशासकीय सदस्य श्री मोहनलाल पाटीदार, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. डी.के. जैन, कृषि उपज मंडी सचिव श्री एम.एस. मुनिया, पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. दिनेश पांचाल आदि उपस्थित थे।

 

बैठक में गौशालाओं के विस्तारीकरण पर चर्चा की गई जिसमें बताया गया कि पूर्व में जिले की इसरथुनी, बांगरोद, घटवास, बोदिना, बरबोदना, नवेली तथा तालीदाना गौशालाओं के विस्तारीकरण प्रस्ताव जिला पंचायत को प्रेषित किए गए हैं। इसी प्रकार अशासकीय गौशाला बिरमावल कामधेनु गौशाला, जेवीएल मंदिर तथा शासकीय गौशाला बड़ौदा के विस्तारीकरण के प्रस्ताव भी प्राप्त हो गए हैं। विस्तारीकरण कार्यों में शेड निर्माण, भूसा घर, गोडाउन निर्माण, टंकी निर्माण, फेंसिंग आदि सम्मिलित है।

 

जिला पंचायत के सीईओ श्रीमती भिड़े ने बताया कि जिला पंचायत के पास केवल शासकीय गौशालाओं के विस्तारीकरण के लिए ही बजट है। इस पर तालीदाना तथा बड़ौदा शासकीय गौशालाओं के विस्तारीकरण के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए। शेष 8 गौशालाओं के विस्तारीकरण के लिए प्रस्ताव को समर्थन बोर्ड भोपाल को भिजवाने के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार जेवीएल स्थित गोशाला द्वारा फोरकास्ट मशीन एवं पशुओं को उठाने के लिए लिफ्टिंग मशीन के आवेदन को गौ संवर्धन बोर्ड को भेजने के निर्देश दिए गए। जिले में कुल शासकीय 25 गौशालाओं में से 7 पूर्ण होकर संचालित हो रही है। अन्य सात गौशालाओं के भवन निर्मित है लाइट तथा पानी की व्यवस्था शेष है। कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री धनोतिया को गौशालाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा भूतिया गौशाला में भू साघर का गेट लगाने के लिए निर्देशित किया।

 

बैठक में समिति के उपाध्यक्ष श्री राधेश्याम रावत द्वारा जीवदया प्रेमी मंडल गौशाला सैलाना के लिए गोवंश की समाधि हेतु भूमि आरक्षण की बात कही गई जिस पर कलेक्टर ने सहमति जताई। श्री महावीर गौशाला में शेड निर्माण के लिए प्रस्ताव दिया गया जिस पर कलेक्टर ने आवेदन प्राप्त प्राप्त कर गौ संवर्धन बोर्ड को भिजवाने के लिए निर्देशित किया। अशासकीय सदस्य श्री शंकरलाल पाटीदार ने द्वारा गौशालाओं के उत्पादों की मार्केटिंग पर जोर दिया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि निर्मित उत्पादों का निरीक्षण कर विक्रय नहीं होने के कारण का पता लगाया जाए। श्री डी.पी. धाकड़ ने बबूल के पेड़ नहीं काटने हेतु प्रस्ताव रखा क्योंकि बबूल के कांटे मेंड लगाने के काम आते हैं जिस पर सर्वसम्मति दी गई। बैठक में चारा गांव विकास योजना पर भी चर्चा की गई।

 

बैठक में पुलिस कस्टडी से प्राप्त गोवंश को गौशालाओं में क्षमता से अधिक रख नहीं पाने की असमर्थता जताई गई, जिस पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिले की दो अक्रियाशील गौशालाओं श्री राम कृष्ण गौशाला जवाहर नगर रतलाम को नगर निगम तथा कालेश्वर गौशाला आलोट को नगरपालिका आलोट को रोकने के लिए निर्देशित किया। साथ ही जैन दिवाकर गौशाला एवं मास्टर मिश्रीमल गौशाला में भी पशु क्षमता के अनुरूप पशु भेजे जाने की लिए सहमति दी गई। चर्चा के दौरान पशु आहार 20 रूपए से बढ़ाकर 100 रूपए करने का प्रस्ताव कलेक्टर द्वारा भोपाल भेजने के निर्देश दिए गए।

 

इसके अलावा गौशालाओं के उत्पादों के संबंध में प्रशिक्षण हेतु कलेक्टर ने जिले की समस्त गौशालाओं के प्रतिनिधियों को जिले से बाहर उन गौशालाओं में प्रशिक्षण हेतु भेजने के लिए निर्देशित किया, जहां पर वृहद रूप से उत्पाद निर्मित किए जाते हैं।

Leave a Comment